स्त्री हो या पुरुष नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाती है धन की लक्ष्मी

नवरात्रि में न करें ये काम, मां लक्ष्मी
आज से शुरू हो गए गुप्त नवरात्र, भूल से भी न करें ये काम

Chaitra Navratri 2018 The Things Not To Do During Navratri

लखनऊ। चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं। इस बार नवरात्रि नौ दिन के नहीं बल्कि आठ दिन के रहेंगे यानी 25 मार्च को नवरात्र का अंतिम दिन है। नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के लिए व्रत-उपवास और सच्चे मन से पूजा-पाठ करने से घर में सुख-समृद्धि और संपन्नता बनी रहती है। इन दिनों में अधार्मिक कार्यों से खुद को दूर रखें। नवरात्रि के समय में जो लोग अशुभ कार्य करते हैं, उनपर देवी मां कभी की कृपा नहीं करती बल्कि नाराजगी का सामना करना पड़ता है। नवरात्रि के समय किए गए एक भी अशुभ कार्य से आपकी सभी पूजा निष्फल हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रि में किन कामों से बचना चाहिए।

सूर्योदय के पहले उठें
नवरात्र देवी भक्ति का समय है। इन दिनों में सुबह सूर्योदय से पहले ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। जल्दी उठें और देवी दुर्गा की पूजा करें। सुबह देर तक सोने से देवी मां की कृपा नहीं मिल पाती है।

स्त्रियों का, गुरु का और वृद्धों का सम्मान करें
नवरात्र देवी की पूजा का महापर्व है। इन दिनों में स्त्रियों का अपमान करने की गलती न करें। स्त्रियों के अपमान से देवी नाराज हो जाती हैं। साथ ही, किसी वृद्ध का अपमान भी न करें। वृद्धों का सम्मान करें। उनके आशीर्वाद से परेशानियां दूर हो सकती हैं।

नवरात्रि के दिनों में नाखून न काटें
मान्यता है कि नवरात्र में कभी भी नाखून नहीं काटना चाहिए। जो लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं, उन्हें देवी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

नवरात्रि के दिनों में दाढ़ी न बनाएं या बाल न कटवाएं
शास्त्रों में कुछ काम ऐसे बताए गए हैं, जिन्हें शुभ दिनों में नहीं करना चाहिए। दाढ़ी बनाना और बाल कटवाना भी उन्हीं कर्मों में शामिल है। नवरात्र के पवित्र दिनों में इस काम भी बचना चाहिए।

किसी भी प्रकार का नशा न करें
शास्त्रों के अनुसार नशा करने वाला व्यक्ति कभी भी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त नहीं कर सकता है। नशा करना एक बुरी आदत है और इससे सभी को बचना चाहिए। खासतौर पर नवरात्र में इस बुराई से दूर ही रहना चाहिए।

लखनऊ। चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं। इस बार नवरात्रि नौ दिन के नहीं बल्कि आठ दिन के रहेंगे यानी 25 मार्च को नवरात्र का अंतिम दिन है। नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के लिए व्रत-उपवास और सच्चे मन से पूजा-पाठ करने से घर में सुख-समृद्धि और संपन्नता बनी रहती है। इन दिनों में अधार्मिक कार्यों से खुद को दूर रखें। नवरात्रि के समय में जो लोग अशुभ कार्य करते हैं, उनपर देवी मां कभी की कृपा नहीं करती…