1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Chaitra Navratri 2022 : नवरात्रि में कन्या पूजन से पूर्ण होती है मां की पूजा , जानिए शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2022 : नवरात्रि में कन्या पूजन से पूर्ण होती है मां की पूजा , जानिए शुभ मुहूर्त

मां दुर्गा की पूजा और मनोकामना पूर्ति करने का अवसर नवरात्रि है। नवरात्रि में मां के नौ रूपों का विधि विधान पूजन किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Chaitra Navratri 2022 : मां दुर्गा की पूजा और मनोकामना पूर्ति करने का अवसर नवरात्रि है। नवरात्रि में मां के नौ रूपों का विधि विधान पूजन किया जाता है। इस बार नवरात्रि 2 अप्रैल 2022 से प्रारंभ हो गई है। इस बार चैत्र नवरात्रि में मैया का आगमन अश्व पर सवार होकर हुआ है। नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व है।माना जाता है कि अलग-अलग रूप की कन्याएं देवी के अलग-अलग स्वरूप को दर्शाती हैं। ऐसे में जानते हैं कि चैत्र नवरात्रि में कन्या पूजन की तिथि, शुभ मुहूर्त और विधि।

पढ़ें :- Holi 2023 Date : भक्त प्रहलाद की याद में होलिका दहन की हुई शुरुआत, जानिए किस दिन खेली जाएगी होली

महाष्टमी पूजा
नवरात्रि पूजा ​ के विधान के अनुसार,अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है।  इस बार अष्टमी तिथि 09 अप्रैल को पड़ रही है। इसे महाष्टमी भी करते हैं।  इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 6 बजकर 2 मिनट तक है। सुकर्मा योग दिन में 11 बजकर 25 मिनट से 11 बजकर 58 मिनट तक है। दिन का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 58 मिनट से 12 बजकर 48 मिनट तक है। इन शुभ मुहूर्त में कन्या पूजन किया जाता है।

नवमी पूजन
चैत्र शुक्ल नवमी को रामनवमी कहते हैं. इस दिन भी कन्या पूजन किया जाता है। पंचांग के मुताबिक नवमी तिथि का आरंभ 10 अप्रैल की रात्रि 1 बजकर 23 मिनट से हो रहा है. जो कि 11 अप्रैल सुबह 3 बजकर 15 मिनट तक है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...