1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना दहशत के बीच चंबा में आया भूकंप, सहम गए लोग

कोरोना दहशत के बीच चंबा में आया भूकंप, सहम गए लोग

Chamba Earthquake Amid Corona Panic People Lost

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

चंबा: कोरोना संकट के बीच मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके ने लोगों को डरा दिया है। हिमाचल प्रदेश के चंबा इलाके में 4.0 की तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसके बाद लोगों को घरों से बाहर निकलते देखा गया। हालांकि, इस भूकंप से अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटकों से लोग सहमे हुए जरूर नजर आए।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 8 ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, सीधे पहुंचाएगी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

बताया जा रहा है कि यह भूकंप चंबा इलाकों में दोपहर 12:17 बजे हुआ। भूकंप का केंद्र 19 किलोमीटर की गहराई पर था। इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को लगातार दिल्ली में दो दिन भूकंप के झटके आए थे लोग पूरी तरह से दहशत में आ गए थे। रिक्टर स्केल पर दोनों दिन भूकंप की तीव्रता बहुत खास नहीं थी। यही वजह है कि किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें।भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

पढ़ें :- कोरोना वैक्सीनेशन पर राजनाथ सिंह ने दिया विपक्ष को जवाब, कहा-मंत्री कब लगवाएंगे टीका

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...