1. हिन्दी समाचार
  2. चमकी बुखार को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केन्द्र और बिहार सरकार से मांगा 7 दिन में जवाब

चमकी बुखार को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केन्द्र और बिहार सरकार से मांगा 7 दिन में जवाब

Chamki Fever Supreme Court Asks Center And Bihar Government To Respond In Ten Days

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। बिहार में चमकी बुखार से अब तक 152 की मौत हो चुकी है। बच्चों की लगातार हो रही मौत के बाद भी केन्द्र और राज्य सरकार चुप्पी साधे हुए है। बिहार में मचे हाहाकार को लेकर आज मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इसको लेकर केन्द्र और बिहार सरकार से 7 दिन में जवाब मांगा है। अदालत ने सरकारों से तीन मुद्दे पर हलफनामा दायर करने को कहा है, जिसमें हेल्थे सर्विस, न्यूट्रिशन और हाइजिन का मामला हैं। अदालत की तरफ से कहा गया है कि ये मूल अधिकार हैं, जिन्हें मिलना ही चाहिए।

पढ़ें :- 43 और मोबाइल एप पर प्रतिबंध के बाद बौखलाया चीन, कहा-भारत का निर्णय गलत

अदालत ने सरकारों से पूछा है ​कि क्या इनको लेकर कोई योजना लागू की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा है कि यूपी में भी कुछ इस तरह की स्थिति थी, वहां पर सुधार कैसे आया। अदालत ने इतना कहते ही दोनों सरकारों को दस दिन का समय दिया है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका में मांग की गई थी कि अदालत की तरफ से बिहार सरकार को मेडिकल सुवधिा बढ़ाने के आदेश दिये जायें।

साथ ही केंद्र सरकार को इस बारे में एक्शन लेने को कहा जाए। बीते बुधवार को अदालत ने इस मामले में सुनवाई को लेकर हामी भरी थी। मनोहर प्रताप और सनप्रीत सिंह अजमानी की ओर से दाखिल याचिका में दावा किया गया है कि सरकारी सिस्टम इस बुखार का सामना करने में पूरी तरह से फेल रहा है। गौरतलब है कि बिहार में चमकी बुखार का कहर जारी है। वहां पर 152 बच्चों की अभी तक मौत हो चुकी है लेकिन बिहार सरकार इसको लेकर सिर्फ खानापूर्ति कर रहा है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बिहार और केन्द्र सरकार से 7 दिन में जवाब मांगा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...