1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति के जीवन से दुख और कष्टों को दूर करती हैं  ये चीजें

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति के जीवन से दुख और कष्टों को दूर करती हैं  ये चीजें

आचार्य चाणक्य एक महान दार्शनिक और सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे। वे कौटिल्य या विष्णुगुप्त नाम से भी विख्यात हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य एक महान दार्शनिक और सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे। वे कौटिल्य या विष्णुगुप्त नाम से भी विख्यात हैं। आचार्य चाणक्य एक समाजशास्त्री भी थे। विष्णुगुप्त कूटनीति, अर्थनीति, राजनीति के महान विद्वान थे। जीवन जीने के बारे में आचार्य ने नीति शास्त्र की रचना की है। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों का जिक्र भी किया है जिनका जीवन में होना भाग्यशाली माना जाता है। इनके जीवन में होने से दुख और कष्ट दूर होते हैं। आइए जानें कौन सी ये चीजें।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

गुणवान व्यक्ति – आचार्य चाणक्य के अनुसार,जीवन में सकारात्मकता बहुत आवश्यक है। व्यक्ति को गुणवान होना चाहिए। अवगुणों से दूर रहने वाले सदा सुखी रहते है। लोगों से नकारात्मकता से कोसों दूर चाहिए।

समझदार पत्नी – आचार्य चाणक्य के अनुसार जिसकी पत्नी समझदार होती है ऐसा व्यक्ति किसी भी समस्या का आसानी से हल निकाल सकता है। कठिन परिस्थिति में ऐसे लोगों के साथ उनकी पत्नी हमेशा उनके साथ रहती हैं और उन्हें उस समस्या से निकलने का हल देती हैं।

धैर्य – आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति में धैर्य होना बहुत ही जरूरी है। धैर्य होने से आप कठिन परिस्थिति का डटकर सामना कर सकते हैं। धैर्य होने से आप कोई भी फैसला सोच-समझ कर ले पाते हैं।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...