1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, जानें व्यक्ति को परखने का यह खास तरीका

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, जानें व्यक्ति को परखने का यह खास तरीका

आचार्य चाणक्य को सदियों से लोग जानते है। जीवन के कठिन समय में भी बाधाओं को पार कर सफलता पाने के लिए आचार्य  ने गूढ़ ज्ञान दुनिया को बताया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य को सदियों से लोग जानते है। जीवन के कठिन समय में भी बाधाओं को पार कर सफलता पाने के लिए आचार्य  ने गूढ़ ज्ञान दुनिया को बताया है। महान कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति लिखी है। आचार्य ने अपनी चाणक्य नीति शास्त्र में अलग-अलग हालातों का जिक्र करते हुए जिंदगी में हर परिस्थिति का सामना करने का तरीका बताया है।  चाणक्य नीति में बताया गया है कि किसी भी व्यक्ति से नजदीकी बढ़ाने से पहले उसकी कुछ चीजों को परख लेना चाहिए, नहीं तो वह आपको धोखा देकर भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

पढ़ें :- 'The Romantics' trailer release: Yash Chopra पर बनी डॉक्यूमेंट्री 'द रोमांटिक्स' का ट्रेलर हुआ रिलीज

अच्छे या बुरे होने की पहचान
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस तरह सोने की परख उसे आग में तपाकर, घिसकर, काट कर और पीट कर की जाती है, वैसे ही व्यक्ति की कुछ चीजों को परखना जरूरी है। इसी से उसके अच्छे या बुरे होने की पहचान होती है। चाणक्य नीति में बताया गया है कि अहंकारी और दूसरों का अपमान करने वाले लोगों से भी दूर रहें।  जो व्यक्ति दूसरों के लिए अपने मन में बुरी भावनाएं न रखे ऐसा व्‍यक्ति रिश्ता बनाने के योग्य होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आचरण से व्यक्ति को आसानी से परखा जाता है।अनैतिक आचरण करने वाले व्यक्ति से दूर रहना ही बेहतर है। इसके अलावा झूठ बोलने वाले लोगों से संबंध नही बनाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...