गृहमंत्री की टिप्पणी को मर्केल ने किया खारिज, कहा- इस्लाम जर्मनी की संस्कृति से जुड़ा है

गृहमंत्री की टिप्पणी को मर्केल ने किया खारिज, कहा- इस्लाम जर्मनी की संस्कृति से जुड़ा है
गृहमंत्री की टिप्पणी को मर्केल ने किया खारिज, कहा- इस्लाम जर्मनी की संस्कृति से जुड़ा है
बर्लिन। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने देश के आंतरिक मामलों के मंत्री की उस टिप्पणी को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस्लाम का जर्मनी से कोई संबंध नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, जर्मनी के दौरे पर आए स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ शुक्रवार को एक संयुक्त प्रेस सम्मेलन में मर्केल ने कहा कि इस्लाम देश की संस्कृति और इतिहास का वैसे ही हिस्सा है, जैसे ईसाई और यहूदी धर्म। उन्होंने कहा, "जर्मनी में…

बर्लिन। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने देश के आंतरिक मामलों के मंत्री की उस टिप्पणी को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस्लाम का जर्मनी से कोई संबंध नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, जर्मनी के दौरे पर आए स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ शुक्रवार को एक संयुक्त प्रेस सम्मेलन में मर्केल ने कहा कि इस्लाम देश की संस्कृति और इतिहास का वैसे ही हिस्सा है, जैसे ईसाई और यहूदी धर्म।

उन्होंने कहा, “जर्मनी में चालीस लाख मुसलमान रहते हैं, वे यहां अपने धर्म का पालन कर रहे हैं। वे जर्मनी से ताल्लुक रखते हैं और उनका धर्म इस्लाम भी जर्मनी से ताल्लुक रखता है।”

{ यह भी पढ़ें:- facebook Data Leak: इस देश ने कड़े कर दिये नियम }

गौरतलब है कि जर्मनी के नए आंतरिक मामलों के नए गृहमंत्री होर्स्ट जीहोफर ने जर्मन अखबार बिल्ड से बातचीत में कहा कि वह इस विचार से असहमत हैं कि इस्लाम जर्मन संस्कृति का हिस्सा है। गृहमंत्री ने कहा, “नहीं, इस्लाम जर्मनी का नहीं है। जर्मनी को ईसाइयत ने बनाया है।” वहीं 2015 से ही चांसलर अंगेला मैर्केल कहती रही हैं कि इस्लाम जर्मनी की संस्कृति का हिस्सा है। मंत्री होर्स्ट सीहोफर ने शुक्रवार को जर्मनी के दैनिक समाचार पत्र ‘दैस बिल्ड’ को देश की संस्कृति और परंपरा पर जोर देते हुए बताया था कि इस्लाम का जर्मनी से संबंध नहीं है।

{ यह भी पढ़ें:- कैटेलोनिया में अपदस्थ राष्ट्रपति की गिरफ्तारी के बाद विरोध प्रदर्शन }

Loading...