1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में 5 और 6 फरवरी को बारिश के आसार, जानिए अपने जिले के मौसम का हाल

यूपी में 5 और 6 फरवरी को बारिश के आसार, जानिए अपने जिले के मौसम का हाल

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Chances Of Rain In Up On 5th And 6th Know The Weather Condition Of Your District

लखनऊ. यूपी में ठंड इस बार फरवरी माह में भी कहर बरपा रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है। इस वजह से यूपी के कई जिलों में शीतलहर का दौर चल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अलर्ट जारी करते हुए कहाकि, 5 फरवरी और 6 फरवरी को यूपी के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है।

पढ़ें :- कोरोना इफेक्ट : विंध्यवासिनी मंदिर के द्वार 21 अप्रैल तक श्रद्धालुओं के लिए बंद

इस बेमौसम बारिश के साथ ओले भी गिरने के आसार हैं। बारिश की वजह से जहां तापमान में तेजी से गिरेगा वहीं कड़ाके की ठंड बढ़ जाएगी। राजधानी लखनऊ में सोमवार रात 12 बजे के बाद से छाया घना कोहरा सुबह करीब 10 बजे जाकर खत्म हुआ। कोहरा छाए रहने की वजह से यूपी के कई शहरों में विज़िबिलिटी कम रही। जिस वजह से यातायात प्रभावित हुआ।

यूपी में शीतलहर के साथ गलन बढ़ेगी :- आंचलिक मौसम केन्द्र अमौसी लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ के की वजह से आसमान में बादल छा जाएंगे। पश्चिमी यूपी के जिलों में चार फरवरी को बारिश के आसार बन रहे हैं परन्तु राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में 5 फरवरी व 6 फरवरी को बारिश की संभावना है। इस बारिश की वजह से यूपी में शीतलहर के साथ गलन बढ़ जाएगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले चार दिनों में न्यूनतम तापमान में कम से कम तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं। कोहरे की वजह से रेलवे ने अवध आसाम एक्सप्रेस को तीन मार्च और न्यू तिनसुकिया एक्सप्रेस स्पेशल को 26 फरवरी तक निरस्त कर दिया है। अवध आसाम एक्सप्रेस ट्रेन राजस्थान राज्य के लालगढ़ से चलकर यूपी की राजधानी लखनऊ से होकर असोम के डिब्रूगढ़ तक जाती है।

पश्चिमी मोर्चे से पूर्वोत्तर जाने के लिए यह ट्रेन सेना के जवानों, सरकारी अफसरों-कर्मचारियों और व्यापारियों के लिए बेहद अहम ट्रेन है। इसी तरह अमृतसर-न्यू तिनसुकिया एक्सप्रेस स्पेशल भी उत्तरी मोर्चे को पूर्वोत्तर से जोड़ती है। इसके अतिरिक्त रेलवे ने 3 मार्च तक 14 स्पेशल और एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द की हैं। साथ ही 30 ट्रेनों का शेड्यूल भी बदला है।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा - दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...