1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Chandra Grahan 2022 : ग्रहों की चाल से चंद्र ग्रहण पर बन रहा है सदियों बाद अशुभ संयोग, जानें इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

Chandra Grahan 2022 : ग्रहों की चाल से चंद्र ग्रहण पर बन रहा है सदियों बाद अशुभ संयोग, जानें इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

Lunar Eclipse 2022: साल का आखिरी चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) देव दीपावली पर मेष राशि में लगेगा। चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)  08 नवंबर 2022 को लगेगा। यह भारत में दिखाई देगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, साल के आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के दिन ग्रहों की विशेष स्थिति बनने से अशुभ संयोग (Bad Luck) बन रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Lunar Eclipse 2022: साल का आखिरी चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) देव दीपावली पर मेष राशि में लगेगा। चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)  08 नवंबर 2022 को लगेगा। यह भारत में दिखाई देगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, साल के आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के दिन ग्रहों की विशेष स्थिति बनने से अशुभ संयोग (Bad Luck) बन रहा है। जानें आने वाला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) किन राशि वालों के जीवन में लाने वाला है मुश्किलें-

पढ़ें :- Vastu Shastra : मिट्टी के बर्तन से चमक सकती है किस्मत, नेगेटिविटी का अंत होता है

ग्रहों के सेनापति मंगल, शनि, सूर्य और राहु आमने-सामने

चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan)  के दिन ग्रहों के सेनापति मंगल, शनि, सूर्य और राहु आमने-सामने होंगे। तुला राशि पर सूर्य, चंद्रमा, बुध व शुक्र की युति बन रही है। हिंदू पंचांग के अनुसार, शनि कुंभ राशि में पंचम और मिथुन राशि में नवम भाव पर मंगल की युति से अशुभ संयोग (Bad Luck)  बन रहा है। ग्रहों की इस स्थिति की वजह से चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)  पर अशुभ संयोग (Bad Luck)  बन रहा है।

शनि व मंगल आमने-सामने

शनि व मंगल के आमने-सामने होने से षडाष्टक योग, नीचराज भंग और प्रीति योग का निर्माण हो रहा है। ज्योतिषीय गणना के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ राशि के जातकों को बहुत संभलकर रहने की सलाह दी जाती है। चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)  के समय मंगल और देवगुरु बृहस्पति वक्री अवस्था में होंगे। किसी भी ग्रह की वक्री अवस्था का अर्थ उसकी उल्टी चाल से होता है।

पढ़ें :- Vastu Tips : सिलबट्टा बदल सकता है भाग्य,घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें

इन देशों में नजर आएगा चंद्र ग्रहण

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan)  भारत समेत उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के कई हिस्सों में नजर आएगा। इसके अलावा साल का आखिरी व दूसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)  दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप में नजर नहीं आएगा।

किन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

08 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan)  पांच राशियों पर सबसे ज्यादा असर डालेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, ग्रहण काल में वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों को बहुत संभलकर रहने की सलाह दी जाती है। इस दौरान इन राशि वालों को आर्थिक, मानसिक, शारीरिक, करियर व सेहत के मोर्च पर नुकसान झेलना पड़ सकता है।

चंद्र ग्रहण का समय

पढ़ें :- 9 फरवरी 2023 राशिफल: अगर आप है प्रॉपर्टी डीलर तो आपको आज होगा बड़ा धनलाभ, जाने अपनी राशि का हाल

भारतीय समयानुसार, चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan)  08 नवंबर को शाम 05 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम 06 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)  का सूतक काल सुबह 09 बजकर 21 मिनट से आरंभ होगा और शाम 06 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...