1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. चार धाम यात्रा 2021: चार धाम के कपाट खुलने से पहले गाइडलाइन जारी, जानें- किसे मिलेगी मंदिरों में एंट्री

चार धाम यात्रा 2021: चार धाम के कपाट खुलने से पहले गाइडलाइन जारी, जानें- किसे मिलेगी मंदिरों में एंट्री

देश में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच चार धाम के कपाट खुलने को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड में स्थित चार धाम के कपाट खुलने से पहले एसओपी जारी कर दी गई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Char Dham Yatra 2021 Guideline Released Before The Opening Of The Char Dham Trek

देहरादून: देश में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच चार धाम के कपाट खुलने को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड में स्थित चार धाम के कपाट खुलने से पहले गाइडलाइन जारी कर दी गई है। मंदिरों में कोरोना को लेकर जारी एसओपी के मुताबिक बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में केवल रावल, पुजारी गण और मंदिरों से जुड़े स्थानीय हक हकूक धारी, पंडा पुरोहित, कर्मचारी व अधिकारी ही जाएंगे। सभी की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी है।

पढ़ें :- आज नर रूप में होगी 'नारायण' की पूजा, वैदिक परंपरा के साथ खुले बद्री विशाल के कपाट

मालूम हो कि चौदह मई को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे। रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ के कपाट 17 मई को जबकि चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ के कपाट उसके एक दिन बाद 18 मई को खोले जाएंगे।

यात्रा के लिए निम्नलिखित हैं दिशा-निर्देश

बढ़ते कोरोना मरीजों को देखते हुए इस बार आमजन यात्रा नहीं कर पाएंगे। इस बार मंदिर में ना तो प्रसाद बंटेगा और ना ही टीका लगाया जाएगा। मंदिर के गर्भगृह में भी केवल वो ही लोग जा पाएंगे, जो कि मंदिर परिसर से जुड़े हुए हैं। दर्शन और पूजा के दौरान किसी भी धार्मिक ग्रंथ, घंटी, मूर्ति या पूजा के सामान को हाथ लगाने की अनुमति किसी को नहीं दी गई हैं। पुजारीगण और मंदिरों से जुड़े लोगों को ही यात्रा की परमिशन है। यात्रा करने वाले सभी लोगों को RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी है। सभी को यात्रा के दौरान मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत जरूरी है। हर किसी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना बहुत जरूरी है।

 

पढ़ें :- ब्रह्ममुहूर्त में खोले गए बदरीनाथ धाम के कपाट, सीएम ने की कोरोना महामारी से मुक्ती की प्रार्थना

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X