1. हिन्दी समाचार
  2. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए ऐसे बनाएं चारकॉल फेस मास्क

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए ऐसे बनाएं चारकॉल फेस मास्क

Charcoal Face Mask Make At Home 3

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। कई बार चेहरे की रंगत खो जाती है और उसे वापस वापस पाने के लिए आप चारकोल मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। यह न सिर्फ चेहरे के खोये निखार को वापस लाता है बल्कि ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से भी छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है। जानिए कैसे आप घर पर ही चारकोल मास्क तैयार कर सकते हैं और इससे आपको क्या फायदे होंगे।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

ऐसे बनाए पील-ऑफ मास्क

  • पील-ऑफ मास्क को बनाने के लिये आपको सबसे पहले 3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल की जरूरत होगी। इन कैप्सूल में विटामिन ऑइल, बेंटोनाइट मिट्टी, ग्लिसरीन और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी मिला कर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद पील कर के चेहरे से निकाल लें। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें।
  • मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक टीस्पून एलोवेरा जेल, एक टीस्पून हल्दी और एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में इसे पानी से धो लें।
  • बंद पोर्स को साफ करने के लिए एक चारकोल कैप्सूल लें और उसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...