सोलर पावर से चार्ज होकर 1300 किलोमीटर चलने वाली ये कार जल्द होगी भारत में लॉन्च

solar power car hyundai sonata
सोलर पावर से चार्ज होकर 1300 किलोमीटर चलने वाली ये कार जल्द होगी भारत में लॉन्च

नई दिल्ली। कार निर्माता दिग्गज कंपनी हुंडई मोटर्स की नेक्स्ट जेनरेशन प्रीमियम सेडान सोनाटा कई मायनों में खास होगी। नई सोनाटा परंपरागत मॉडल की बजाय हाइब्रिड होगी। वहीं इसमें बैटरी की चार्जिंग के लिए खास सुविधा दी जाएगी। नई सोनाटा को अगले साल लॉन्च किया जाना है।

Charging With Solar Power This Car Will Cover 1300 Kilometers Will Soon Be Launched In India :

सूत्रों के मुताबिक सोनाटा के हाइब्रिड वेरियंट में सोलर पैनल रूफ का फीचर मिलेगा, साथ ही इसमें एक्टिव शिफ्ट कंट्रोल का फीचर भी दिया जाएगा। सोनाटा हाइब्रिड में लगी सोलर पैनल रूफ कार की बैटरी को चार्ज करने में मदद करेगी। कंपनी के मुताबिक कार जितनी देर तक धूप में रहेगी, बैटरी उतनी जल्दी चार्ज होगी।

हुंडई ने दावा किया कि बैटरी को फुल चार्ज करने में कम से कम छह घंटे का वक्त चाहिये। जिसके बाद कार 1300 किमी तक की रेंज तय कर सकेगी। कार की छत पर सोलर पैनल मिलेंगे, जो विंडशील्ड के ऊपर से लेकर पीछे की विंडो तक फैले होंगे। हालांकि हाइब्रिड वर्जन को फिलहाल अभी दक्षिण कोरिया में ही लॉन्च किया गया है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही यह अमेरिका समेत बाकी देशों में भी पहुंचेगा।

वहीं इसके एक्टिव शिफ्ट कंट्रोल टेक्नोलॉजी की बात करें, तो यह फीचर हाइब्रिड कंट्रोल यूनिट की स्पीड और ट्रांसमिशन को कंट्रोल करेगा। वहीं इससे गियरशिफ्ट टाइम में भी 30 फीसदी की बचत होगी। नई सोनाटा में कैसकैडिंग फ्रंट ग्रिल डिजाइन, पीछे की तरफ स्माल स्पॉयलर और डिजाइनर व्हील्स मिलेंगे।

नई हुंडई सोनाटा के इंजन की बात करें, तो इसमें जी2.0 GDi HEV इंजन मिलेगा, जो 150 बीएचपी की पावर और 188 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं हाइब्रिड सिस्टम में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 38 KW की पावर और 205 एनएम का टॉर्क देगी। जिसके बाद कार की कुल पावर 189 बीएचपी की हो जाएगी। वहीं कार में 6 स्पीड हाइब्रिड ट्रांसमिशन मिलेगा और कार की फ्यूल एफिशियंसी 20.01 किमी प्रति लीटर होगी।

बता दें, नई हुंडई सोनाटा में फॉर्वर्ड कोलीजन अवॉयडेंस असिस्ट और लेन ड्राइव असिस्ट का फीटर मिलेगा। यह फीचर रास्ते में पैदल चलते लोगों की पहचान करेगा और एडवांस एक्टिव सेफ्टी फीचर इमरजेंसी की हालत में ड्राइवर को अलर्ट करेगा, जरूरत पड़ी तो ऑटोमैटिकली ब्रेक भी लगा देगा। सोनाटा में कंपनी फ्रंट राडार, फ्रंट व्यू कैमरा सेंसर, लेन फॉलो असिस्ट का फीचर मिलेगा, जो स्टीयरिंग को ऑटोमैटिकली एडस्ट करके लेन के सेंटर में ले आएगा। गौरतलब है कि लेन फॉलो असिस्ट सिस्टम शहर और हाईवे की सड़कों पर 0 से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर ही काम करता है।

नई दिल्ली। कार निर्माता दिग्गज कंपनी हुंडई मोटर्स की नेक्स्ट जेनरेशन प्रीमियम सेडान सोनाटा कई मायनों में खास होगी। नई सोनाटा परंपरागत मॉडल की बजाय हाइब्रिड होगी। वहीं इसमें बैटरी की चार्जिंग के लिए खास सुविधा दी जाएगी। नई सोनाटा को अगले साल लॉन्च किया जाना है। सूत्रों के मुताबिक सोनाटा के हाइब्रिड वेरियंट में सोलर पैनल रूफ का फीचर मिलेगा, साथ ही इसमें एक्टिव शिफ्ट कंट्रोल का फीचर भी दिया जाएगा। सोनाटा हाइब्रिड में लगी सोलर पैनल रूफ कार की बैटरी को चार्ज करने में मदद करेगी। कंपनी के मुताबिक कार जितनी देर तक धूप में रहेगी, बैटरी उतनी जल्दी चार्ज होगी। हुंडई ने दावा किया कि बैटरी को फुल चार्ज करने में कम से कम छह घंटे का वक्त चाहिये। जिसके बाद कार 1300 किमी तक की रेंज तय कर सकेगी। कार की छत पर सोलर पैनल मिलेंगे, जो विंडशील्ड के ऊपर से लेकर पीछे की विंडो तक फैले होंगे। हालांकि हाइब्रिड वर्जन को फिलहाल अभी दक्षिण कोरिया में ही लॉन्च किया गया है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही यह अमेरिका समेत बाकी देशों में भी पहुंचेगा। वहीं इसके एक्टिव शिफ्ट कंट्रोल टेक्नोलॉजी की बात करें, तो यह फीचर हाइब्रिड कंट्रोल यूनिट की स्पीड और ट्रांसमिशन को कंट्रोल करेगा। वहीं इससे गियरशिफ्ट टाइम में भी 30 फीसदी की बचत होगी। नई सोनाटा में कैसकैडिंग फ्रंट ग्रिल डिजाइन, पीछे की तरफ स्माल स्पॉयलर और डिजाइनर व्हील्स मिलेंगे। नई हुंडई सोनाटा के इंजन की बात करें, तो इसमें जी2.0 GDi HEV इंजन मिलेगा, जो 150 बीएचपी की पावर और 188 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं हाइब्रिड सिस्टम में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 38 KW की पावर और 205 एनएम का टॉर्क देगी। जिसके बाद कार की कुल पावर 189 बीएचपी की हो जाएगी। वहीं कार में 6 स्पीड हाइब्रिड ट्रांसमिशन मिलेगा और कार की फ्यूल एफिशियंसी 20.01 किमी प्रति लीटर होगी। बता दें, नई हुंडई सोनाटा में फॉर्वर्ड कोलीजन अवॉयडेंस असिस्ट और लेन ड्राइव असिस्ट का फीटर मिलेगा। यह फीचर रास्ते में पैदल चलते लोगों की पहचान करेगा और एडवांस एक्टिव सेफ्टी फीचर इमरजेंसी की हालत में ड्राइवर को अलर्ट करेगा, जरूरत पड़ी तो ऑटोमैटिकली ब्रेक भी लगा देगा। सोनाटा में कंपनी फ्रंट राडार, फ्रंट व्यू कैमरा सेंसर, लेन फॉलो असिस्ट का फीचर मिलेगा, जो स्टीयरिंग को ऑटोमैटिकली एडस्ट करके लेन के सेंटर में ले आएगा। गौरतलब है कि लेन फॉलो असिस्ट सिस्टम शहर और हाईवे की सड़कों पर 0 से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर ही काम करता है।