1. हिन्दी समाचार
  2. सोलर पावर से चार्ज होकर 725 किलोमीटर चलने वाली ये कार जल्द होगी लांच

सोलर पावर से चार्ज होकर 725 किलोमीटर चलने वाली ये कार जल्द होगी लांच

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Charging With Solar Power This Car Will Cover 725 Km Distance May Launch Soon

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी लाइटइयर ने सोलर पावर से चार्ज होकर चलने वाली पहली लॉन्ग रेंज कार के प्रोटोटाइप पेश किया है। कंपनी ने इस कार को लाइटइयर वन नाम दिया है। कंपनी का कहना है कि ये सौर्य ऊर्जा से चार्ज होगी और फुल चार्ज होने के बाद 725 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकेगा। कंपनी ने इसमें सोलर एनर्जी से चार्ज होने वाली बैटरी और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। साथ ही, इसे बिजली की मदद से भी चार्ज किया जा सकेगा।

पढ़ें :- 21 जून लॉन्च होने से पहले सैमसंग गैलेक्सी M32 का स्पेसिफिकेशंस गूगल प्ले कंसोल पर नज़र आया

दरअसल, लाइटइयर वन की छत पर 5 स्क्वायर मीटर के सोलर पैनल लगे हैं, जिनके उपर सेफ्टी ग्लास लगाया है। कंपनी के मुताबिक ये ग्लास इतना मजबूत है कि इस पर कोई इंसान खड़ा भी हो जाए तब भी इस पर डेंट नहीं पड़ेगा।

वहीं, इस कार का सोलर पैनल काफी लाइटवेट हैं, लेकिन तेजी से पावर पैदा करने में सक्षम हैं। इसकी खासियत की बात करें तो पैनल 1 घंटे में बैटरी को इतना चार्ज कर देते हैं कि 12 किलोमीटर का सफर तय किया जा सके। इसे 230V प्लग से भी चार्ज कर सकते हैं। रातभर की चार्जिंग के बाद इसे 400 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

बता दें, लाइटइयर वन की कीमत 135,000 डॉलर (लगभग 94 लाख रुपए) रखी गई है। कंपनी अभी ऐसी 500 कार तैयार करने का प्लान कर रही है। वहीं, 2021 से इसकी बिक्री शुरू की जाएगी।

पढ़ें :- भारत में लॉन्च हुई रेंज रोवर वेलार जिसकी मूल्य 79.87 लाख रुपये से शुरू हुई है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X