1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देखिये कम सोडियम वाले आहार के 10 लाभ जो आपको लंबे समय तक मदद करेंगे

देखिये कम सोडियम वाले आहार के 10 लाभ जो आपको लंबे समय तक मदद करेंगे

यहां शीर्ष 10 कारण बताए गए हैं कि कम सोडियम का सेवन आपके लिए अच्छा क्यों है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

किसी भी आहार में सोडियम को बनाए रखना एक बहुत ही मुश्किल चीज है। कम सोडियम वाले आहार के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ऐसा माना जाता है कि सोडियम का सेवन हमेशा मध्यम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि यह अच्छे स्वास्थ्य के द्वार खोलता है। यहां शीर्ष 10 कारण बताए गए हैं कि कम सोडियम का सेवन आपके लिए अच्छा क्यों है।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

सोडियम क्लोराइड के रूप में जाना जाने वाला नमक, खाद्य पदार्थों में एक बांधने की मशीन और स्टेबलाइजर के रूप में कार्य करता है। यह सबसे अच्छा खाद्य परिरक्षक है जो बैक्टीरिया को दूर रखता है। मानव शरीर को शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए नमक की आवश्यकता होती है जैसे मांसपेशियों को सिकोड़ना और आराम देना, तंत्रिका आवेगों का संचालन करना और पानी और खनिजों के स्तर को बनाए रखना। सोडियम भी कई खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, जिसे भोजन तैयार करने या प्रसंस्करण में इसके अतिरिक्त की आवश्यकता नहीं होती है।

यहाँ कम सोडियम आहार लेने के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

सोडियम सेवन की हमारे शरीर की दैनिक आवश्यकता 500 मिलीग्राम है, लेकिन इसके अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कैल्शियम की कमी और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अपने खाने की मेज पर सॉल्ट शेकर न लें।

यह द्रव प्रतिधारण को रोकता है, जिससे पैरों और पैरों में सूजन हो सकती है। सोडियम के सेवन में कमी आपको सूजन से बचाएगी। यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखता है,

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

क्योंकि सोडियम इलेक्ट्रोलाइट के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। यह शरीर के पीएच मान को बनाए रखेगा जो मांसपेशियों की कार्यक्षमता सुनिश्चित करता है और आपको ऐंठन होने से बचाएगा।

यह शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखता है। अधिक सोडियम का सेवन धमनियों को मोटा कर सकता है जिससे रक्त की आपूर्ति कम होने पर आपकी हृदय गति बढ़ जाती है

यह आपको वर्कआउट सेशन के बाद थकान और थकान से बचाता है। यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है, क्योंकि सोडियम शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है, इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि सोडियम की एक सतर्क मात्रा हृदय की समस्याओं को दूर कर सकती है।

यह वजन घटाने में मदद करता है, क्योंकि कम सोडियम आपको कम खाने की इच्छा देगा जिसके परिणामस्वरूप शरीर का वजन कम होगा।

कम सोडियम वाला आहार दृष्टि के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है जो रक्त वाहिकाओं को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार होता है जिसके परिणामस्वरूप दृष्टि हानि हो सकती है।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

यह गुर्दे के रोगियों के लिए अच्छा है, क्योंकि गुर्दे की खराब स्थिति वाले लोग शरीर में अतिरिक्त सोडियम जमा कर सकते हैं। जिससे उच्च रक्तचाप और टखनों में सूजन हो सकती है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...