1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बेहतर परिणाम के लिए देखिये 5 प्री-वर्कआउट फूड टिप्स

बेहतर परिणाम के लिए देखिये 5 प्री-वर्कआउट फूड टिप्स

वर्कआउट सेशन से पहले सही पोषण होने से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी, चाहे वह मांसपेशियों का निर्माण हो या वजन कम करना। इसके अतिरिक्त, कसरत योजना के माध्यम से आपकी सहायता करने के लिए शरीर में पर्याप्त ऊर्जा होना महत्वपूर्ण है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम में से बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने और अच्छी काया बनाने के लिए कसरत करना पसंद करते हैं। हालाँकि, परिणाम में देरी हो सकती है। एक अच्छी फिटनेस रूटीन का पालन करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि बेहतर और तेज परिणामों के लिए सही खाना खाया जाए। एक अच्छा आहार आपके शरीर को कसरत के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने और बाद में तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ और सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको अपनी पूर्व-कसरत योजना में शामिल करना चाहिए ताकि परिणाम अधिकतम हों।

पढ़ें :- वजन घटाने के लिए सौंफ बेहद है कारगर

प्रोटीन

अपने वर्कआउट से 2-3 घंटे पहले प्रोटीन शेक या प्रोटीन युक्त भोजन करें। यह मांसपेशी प्रोटीन संश्लेषण की बढ़ी हुई दर को जन्म देगा जो कई घंटों तक रहता है। मछली, अंडे, चिकन, बीन्स और दाल प्रोटीन से भरपूर कुछ खाद्य स्रोत हैं। यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करेगा।

कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और कसरत से पहले जरूरी हैं। सब्जियां, पास्ता, ब्रेड, ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट के कुछ स्रोत हैं जो आपको कसरत के दौरान बेहतर और लंबे समय तक प्रदर्शन करने में मदद करेंगे।

पढ़ें :- वजन कम करने के लिए रामबाण है नींबू पानी

वसा

वर्कआउट से पहले बहुत अधिक वसा का सेवन न करें क्योंकि वे कार्ब्स की तुलना में धीमी गति से टूटते हैं। कसरत से पहले एवोकाडो, मेवा और बीज खा सकते हैं ताकि शरीर में पर्याप्त ऊर्जा हो।

कैफीन

ट्रेनर वर्कआउट से पहले कैफीन का सेवन करने की सलाह देते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार, कैफीन को प्रदर्शन में सुधार, ताकत और शक्ति बढ़ाने और थकान की भावनाओं को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। अपने वर्कआउट से एक घंटे या उससे कम समय पहले कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक में कैफीन का सेवन करने की कोशिश करें।

केले

पढ़ें :- वेट लॉस करने के लिए रामबाण से कम नहीं है लहसुन

इनमें शुगर और स्टार्च होता है जो शरीर को ऊर्जा देता है। वे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और वर्कआउट से 40 मिनट से एक घंटे पहले केले का सेवन करने से आपको वर्कआउट रूटीन के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिल सकती है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...