1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देखिये पिस्ता के अनोखे स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे

देखिये पिस्ता के अनोखे स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे

पिस्ता एक पौष्टिक नाश्ता है जो भोजन के बीच भूख को कम कर सकता है, भोजन के समय अधिक खाने से बचने में मदद करता है। यह अन्य स्नैक्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अतिरिक्त शर्करा और संतृप्त वसा में उच्च हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

पिस्ता, जो अपनी खुरदरी अच्छाई के लिए जाना जाता है, को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में ग्रीन नट, स्माइलिंग नट और रॉयल नट के रूप में भी जाना जाता है। यह अंडररेटेड अभी तक पूरी तरह से स्वस्थ अखरोट अपने अद्वितीय स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और पूरे इतिहास में किंवदंतियों और अभिजात वर्ग द्वारा पसंद किया गया था। जैसा कि हम विश्व पिस्ता दिवस मनाते हैं, यहाँ कैलिफोर्निया पिस्ता के बारे में कुछ अच्छे तथ्य हैं।

पढ़ें :- जीरे के सेवन से ऐसे रखें अपनी सेहत का ख़्याल

1) आपका स्नैक पार्टनर: पिस्ता एक पौष्टिक स्नैक है जो भोजन के बीच भूख को कम कर सकता है, भोजन के समय अधिक खाने से बचने में मदद करता है। यह अन्य स्नैक्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अतिरिक्त शर्करा और संतृप्त वसा में उच्च हैं। वे अमानवीय शरीर के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का संतुलित स्रोत भी हैं।

2) परम प्रोटीन: यदि आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन विकल्पों की तलाश में हैं तो चिंता न करें क्योंकि कैलिफ़ोर्निया पिस्ता आपकी अगली खरीद हो सकती है। प्रोटीन की उच्च मात्रा के लिए जाना जाता है, पिस्ता भारत में बड़ी मात्रा में शाकाहारियों के लिए एक आदर्श प्रोटीन पूरक के रूप में कार्य करता है, जो अधिक मांसाहारी, गैर-डेयरी विकल्प की तलाश में हैं।

3) द्वि घातुमान उत्सव: एक महान द्वि घातुमान का आनंद कौन नहीं लेता है? चाहे आप नेटफ्लिक्स देख रहे हों या उन लंबी बैठकों के लिए कुछ चाहिए, पिस्ता एक आदर्श विकल्प है। अन्य मेवों की तुलना में, आपको प्रति सेवारत अधिक पिस्ता मिलते हैं। इसका मतलब है कि आप 23 बादाम या 18 काजू की तुलना में लगभग 49 पिस्ता खा सकते हैं। यह सही है – पिस्ता आपको प्रति सेवारत दोगुने से अधिक नट्स देता है और हम इसे पूरी तरह से प्यार करते हैं।

4) आंत के लिए अच्छा: प्रति सेवारत तीन ग्राम फाइबर युक्त, पिस्ता फाइबर का एक पवित्र अच्छा स्रोत है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, फाइबर हमारे शरीर के लिए ईंधन है जो न केवल आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है बल्कि पाचन में भी मदद करता है और कब्ज को रोकता है।

पढ़ें :- Health Tips : बादाम में पाये जाते है कई पोषक तत्व , सेवन से सेहत को मिलता है फायदा

5) स्ट्रेस बस्टर: घर से काम करने के कारण निश्चित रूप से हमारे घर में स्नैक रैक जमा हो गए हैं, लेकिन आप में बिंगर को तृप्त करने के लिए, पिस्ता किसी के लिए भी होशपूर्वक खाने के लिए एक इलाज है। यह भी सिद्ध हो चुका है कि छिलके वाले पिस्ता आपको भरे हुए होने का अहसास कराते हैं, जबकि पिस्ता को छिलने की क्रिया कुछ गंभीर तनाव को दूर करने में मदद करती है।

6) मिठाई के बिना बेहतर: सामान्य मानदंड के रूप में, हम आमतौर पर सूखे मेवे और नट्स को किसी न किसी मिठाई के साथ मिलाते हैं, लेकिन अच्छाई के इन हरे रंग के काटने के लिए किसी साथी की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अखरोट के स्वाद और मजबूत बनावट के साथ, पिस्ता के समृद्ध स्वाद से समझौता नहीं किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...