1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देखिये दिल को स्वस्थ रखने वाले फल जो आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल को दूर रखेंगे

देखिये दिल को स्वस्थ रखने वाले फल जो आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल को दूर रखेंगे

ऐसे कई फल हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखते हैं अपने आहार में स्वादिष्टता और पोषण मूल्य जोड़ने के साथ-साथ ऐसे फल हैं जो घुलनशील फाइबर और खनिजों को जोड़ते हैं जो शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को संतुलित करने में अच्छे होते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कहा जा रहा है कि फल आपको तुरंत एनर्जी देते हैं और आपके शरीर को बूस्ट करते हैं। शरीर के उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने के लिए कई फल अच्छे होते हैं। पोषण और घुलनशील फाइबर के अच्छे संतुलन वाले फल आपको दिल की बीमारियों जैसे कि हार्ट स्ट्रोक, आर्टरी ब्लॉकेज, हार्ट अटैक और दिल की अन्य समस्याओं से बचाते हैं। यहां उन फलों की सूची दी गई है, जिन्हें आप अपने दैनिक भोजन में शामिल कर दिल की सेहत के लिए अच्छा बना सकते हैं।

पढ़ें :- जाने क्या है हॉर्टअटैक का आम कारण एंव लक्षण

एवोकाडो का सेवन सलाद, सैंडविच, टोस्ट, स्मूदी और कई अन्य तरीकों से किया जा सकता है। एवोकैडो तेल, जिसमें एक सूक्ष्म, मीठा स्वाद होता है, को अन्य खाद्य तेल से भी बदला जा सकता है।

सेब

जब कोलेस्ट्रॉल कम करने की बात आती है तो सेब को सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है। आपने सुना होगा कि रोजाना एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है यह सच है कि सेब घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं। इसके अतिरिक्त, सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

जामुन

पढ़ें :- जाने आखिर क्या है पुरुषों में हृदय रोग के कारण

जामुन किसी के शरीर को पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जामुन पोषण से भरपूर होते हैं जो अंततः एक स्वास्थ्य लाभ है। ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी ने शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में परिणाम दिखाया है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत या क्षतिग्रस्त होने से रोकता है, जिसे हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है।

अंगूर

अंगूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, अंगूर को फलों के सलाद में शामिल करना चाहिए। चूंकि यह एक स्ट्रीट स्वीपर के रूप में कार्य करता है, यह रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है और सभी खराब कोलेस्ट्रॉल को यकृत में ले जाता है जहां इसे संसाधित किया जाता है।

अनन्नास

अनानस सिर्फ एक स्वादिष्ट उष्णकटिबंधीय फल नहीं है, अनानास को अपने फल चार्ट में जोड़ने से आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी मदद मिलेगी। अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है। अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा को तोड़ता है, जो स्वस्थ रक्त प्रवाह का समर्थन करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

पढ़ें :- इस गर्मी में इन 3 तरह के सलादों को खा कर देखे मिलेगी आपको ठंडक

केला

केले में मौजूद फाइबर और पोटेशियम कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को कम कर सकते हैं। केला विशेष रूप से घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है जो आपको एक स्वस्थ शरीर और अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...