1. हिन्दी समाचार
  2. घर बैठे चेक करें जनधन बैंक खाते का बैलेंस

घर बैठे चेक करें जनधन बैंक खाते का बैलेंस

Check The Balance Of Jan Dhan Bank Account At Home

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लॉकडाउन लगने के बाद केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने घोषणा की थी कि जन धन अकाउंट Jan Dhan Bank Account में राहत के लिए पैसे डाले जाएंगे. कोरोना के चलते देश में लॉकडाउन हुआ जिसके कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल सकते. अब कई सारे लोग हैं जिनके Jan Dhan Khata हैं और वो इंतज़ार कर रहे हैं कि उनके पैसे अकाउंट में आए या नहीं. और वो अपने अकाउंट के बेलेन्स को चेक (Check Bank Account Balance) करने का प्रयास कर रहे हैं. आप चाहे तो आप घर बैठे ही अपने Mobile पर अपने बेलेन्स को चेक कर सकते हैं.

पढ़ें :- भूमि के स्वामित्व का अधिकार मिलने से आपके जीवन की बड़ी चिंता अब दूर हो गई : पीएम मोदी

जन धन खाते का बेलेन्स चेक करने के कई तरीके हैं. ये तरीके आपके पास उपलब्ध सेवा पर आधारित हैं.

– अगर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक है या रजिस्टर है तो पैसे ट्रांसफर (Money transfer) होने पर आपके मोबाइल पर सीधे मैसेज आ जाएगा. आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है.

– अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है और आपके पास ATM Card है तो आप लॉकडाउन में मिलने वाली छूट में नजदीकी एटीएम पर जाकर अपना (Jan Dhan Khata Balance Check Kare) अकाउंट का बेलेन्स चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं की आपके अकाउंट के में कोरोना राहत राशि आई है या नहीं.

– अगर आपके पास Net Banking है तो आप उसके जरिये भी घर बैठे आसानी से पता लगा सकते हैं की आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं.

पढ़ें :- Varun-Natasha की Mehndi की रस्म हुई शुरू, आर्टिस्ट वीना लगाएंगी दुलहनीय नताशा को मेहंदी

– अगर आपका मोबाइल नंबर अकाउंट से लिंक है (Link to Mobile Number Account) और आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आप आपके बैंक की मिस कॉल सेवा का लाभ उठा सकते हैं. इसके जरिये आपको बैंक के टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल देना होता है और आपका जो भी बैंक बैलेन्स होता है वो SMS के जरिये आपके मोबाइल पर आ जाता है. इनके नंबर आप इन्टरनेट पर Official Bank Website पर सर्च कर सकते हैं.

एसबीआई जन धन खाते का बैलेन्स कैसे चेक करें? How to Check balance of SBI Jan Dhan account?
एसबीआई ने खाता धारकों के लिए मिस कॉल सुविधा शुरू की है जिसके जरिये जनधन खाता धारक 18004253800 या फिर 1800112211 पर कॉल करके अपने बेलेन्स को जान सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे फोन उसी नंबर से लगाना है जो नंबर आपके अकाउंट के साथ बैंक में रजिस्टर है. अगर नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप ये जानकारी नहीं ले पाएंगे. एसबीआई की इस सर्विस पर आपको एक बार में अपने पाँच ट्रांजेक्शन का पता चलता है जिससे आप आने वाले पैसों का पता लगा सकते हैं.

एसबीआई में फोन नंबर कैसे रजिस्टर कराये? How to register phone number in SBI?
अगर किसी जनधन खाताधारक के अकाउंट से उसका नंबर लिंक या रजिस्टर्ड नहीं है तो वो भी घर बैठे करवा सकता है. इसके लिए आपको एक मैसेज भेजना होता है. अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको REG लिखकर 09223488888 इस नंबर पर भेजना है. आपका मोबाइल नंबर आपके खाते के साथ रजिस्टर्ड हो जाएगा.

Psbloansin59minutes: सिर्फ एक घंटे में मिलता है Online Loan, घर बैठे करे Apply
SBI दे रहा है सिर्फ 45 मिनट में सबसे सस्ता लोन (SBI Personal Loan)
कोरोना वायरस के दौरान लोगों को आर्थिक सहायता (Financial Help) देने के मकसद से शुरू की गई इस योजना में केंद्र सरकार तीन महीने तक मदद करेगी. इसकी पहली किश्त लोगों के अकाउंट में आ चुकी है और इसी तरह अगले दो महीने और आएगी. इसका लाभ लेने के लिए अपने Mobile Number को जरूर रजिस्टर करें.

Disclaimer: ध्यान रहे आपको कई प्रकार के messages अथवा Internet से links भेजी जाती है इन पर ध्यान दे ऐसी कोई भी लिंक पर क्लिक न करे यह malware हो सकता है, या इसमें virus attack हो सकता है Internet के जरिये भेजे जाने वाले bank email fraud का शिकार बनने से बचे .ऐसे कई रास्ते हैं जिनके जरिये धोखाधड़ी करने वाले आपकी Personal information और Security Details मांग लेते हैं. ऐसी कोई जानकारी किसी को भी न दे

पढ़ें :- तमिलनाडु पहुंचे राहुल गांधी, बोले-मोदी सरकार के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...