1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. एंटी रिंकल प्रोडक्ट खरीदने से पहले जांच ले ये जरूरी तत्व, स्किन के लिए बेहद लाभकारी

एंटी रिंकल प्रोडक्ट खरीदने से पहले जांच ले ये जरूरी तत्व, स्किन के लिए बेहद लाभकारी

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की रंगत खोना आम बात हैं। ऐसे में त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगती हैं। महिलाएं इससे अपना बचाव करने के लिए एंटी रिंकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Check These Essential Ingredients Before Buying An Anti Wrinkle Product Extremely Beneficial For The Skin

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की रंगत खोना आम बात हैं। ऐसे में त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगती हैं। महिलाएं इससे अपना बचाव करने के लिए एंटी रिंकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। बाजार में कई तरह के ऐसे उत्पाद उपलब्ध है, लेकिन इसमें से आपके लिए कौनसा लाभकारी होगा यह जानना भी जरूरी हैं।

पढ़ें :- मॉनसून में माइक्रोब्स और फंगस को खींचती है स्किन, नतीजा-मुंहासे व ब्रेकआउट्स

जब भी आप एंटी रिंकल प्रोडक्ट खरीदें तो उसमें कुछ जरूरी तत्व जरूर जांच लें जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। ये तत्व स्किन के लिए लाभकारी होते हैं और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड

एंटी-रिंकल कॉस्मेटिक में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड मौजूद होना जरूरी है। यह सिंथेटिक शुगर का एक रूप है। इसे एक बढ़िया एक्सफोलिएटिंग एजेंट माना जाता है। यह नई कोशिकाओं की ग्रोथ को बढ़ाता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है। साथ ही यह स्किन को टोन करता है और फाइन लाइन्स एवं झुर्रियों को दूर करता है।

रेटिनॉल

हमेशा ऐसे एंटी रिंकल लोशन खरीदें जिनमें रेटिनॉल मौजूद हो। रेटिनॉल एक प्रकार का विटामिन ए है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल से स्किन की सुरक्षा करता है। इसके अलावा यह स्किन के दाग धब्बों को दूर कर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है।

कॉपर पेप्टाइड

एंटी रिंकल क्रीम या लोशन में कॉपर पेप्टाइड का यूज किया जाता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और स्किन को टाइट रखता है। साथ ही यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करता है। एंटी-रिंकल क्रीम में कॉपर पेप्टाइड की जांच करने के बाद ही इसे खरीदें।

पढ़ें :- ये 5 चीजें कभी गलती से भी न लगाए आपने चेहरे पे, वरना हो सकता है चेहरा खराब

किनेटिन

यह एंटी-रिंकल क्रीम में पाया जाने वाला एसेंशियल कंपोनेंट है। क्रीम खरीदने से पहले इस कंपोनेंट की जांच जरूर कर लेनी चाहिए। किनेटिन कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और स्किन के दाग धब्बों को दूर करता है। यह झुर्रियों को हटाता है और त्वचा को यंग बनाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X