चींटियों से हैं परेशान, ये हैं कारागार उपाय

Cheentiyon Se Hai Pareshaan To Kaaraagaar Hai Ye Upaay

नई दिल्ली। चींटी बहुत छोटी जीव होती हैं। चींटियां अक्सर मीठे में बैठ जाती है, इतना ही नहीं कई बार तो ये रोटी रखने वाले केस्ट्रोल में भी लग जाती है। कुछ भी कर दो लेकिन चींटियां कम होने का नाम ही नहीं लेती है और धीरे-धीरे वो पूरे घर में फैल जाती है। खासकर बरसात के दिनों में तो ये अक्सर घरों में अपना ठिकाना बना लेती हैं। अगर आप भी चींटियों से परेशान है तो आइए इनको भगाने के सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय के बारे में जानें।

तेजपत्ता–

तेजपत्ता चींटियों को दूर रखने में काम आता है। जिन चीजों के पास चींटियाँ दिखाई दे रही हो वहां तेजपत्ता रखने से चींटियां भाग जाती है। इसके प्रोयोग से चींटियां दोबारा नहीं आएंगी।

नींबू–

नींबू की खुशबू चींटियो को नापसंद होती है। इसीलिए जहां चींटियाँ लग रही हो वहां नींबू के छिलके रख दें, चींटियाँ वहां से भाग जाएंगी। इसके अलावा नींबू का रस ऐसिडिक होता है तो नींबू का रस निचोड़ कर उसमे नमक मिला दें। फिर उसे उस जगह डालें जहां चींटियाँ दिखाई दे रही है।

सिरका–

सिरका और पानी बारबार मात्रा में मिलाकर चींटियों के आने-जाने वाले रास्ते पर स्प्रे कर दें या इस पानी से उनके रास्ते पर पोछा लगा दें। इससे फेरोमोन्स साफ हो जाएंगे, जिससे चींटियाँ खाने तक नहीं पहुंच पाएगी। ऐसा करने के बाद कम से कम एक हफ्ते तक चींटियाँ उस जगह नहीं जाएंगी।

नई दिल्ली। चींटी बहुत छोटी जीव होती हैं। चींटियां अक्सर मीठे में बैठ जाती है, इतना ही नहीं कई बार तो ये रोटी रखने वाले केस्ट्रोल में भी लग जाती है। कुछ भी कर दो लेकिन चींटियां कम होने का नाम ही नहीं लेती है और धीरे-धीरे वो पूरे घर में फैल जाती है। खासकर बरसात के दिनों में तो ये अक्सर घरों में अपना ठिकाना बना लेती हैं। अगर आप भी चींटियों से परेशान है तो आइए इनको भगाने…