Chhath 2019: आज से शुरू हुआ छठ पर्व, जाने पूजा का शुभ मुहूर्त

Chhath 2019: आज से शुरू हुआ छठ पर्व, जाने पूजा का शुभ मुहूर्त
Chhath 2019: आज से शुरू हुआ छठ पर्व, जाने पूजा का शुभ मुहूर्त

लखनऊ। यूपी, बिहार के साथ साथ पूरे देश में मनाई जाने वाली छठ पूजा का पर्व की शुरुआत आज यानी 31 अक्टूबर से हो रही है। चार दिनों तक चलने वाला इस पर्व के पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे और चौथे दिन क्रमश: अस्त होते और उदय होते सूर्य को नदी या तालाब में खड़े होकर अर्घ्य देते हैं। आइये जानते हैं पूजा के शुभ मुहूर्त के बारे में….

Chhath 2019 Firt Day Significance Of The Holy Festival :

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त-

पूजा का दिन- 2 नवंबर, शनिवार
पूजा के दिन सूर्योदय का शुभ मुहूर्त- 06:33
छठ पूजा के दिन सूर्यास्त का शुभ मुहूर्त- 17:35
षष्ठी तिथि आरंभ- 00:51 (2 नवंबर 2019)
षष्ठी तिथि समाप्त- 01:31 (3 नवंबर 2019)

वैसे तो छठ पूजा को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी काफी लाभकारी माना गया है, ऐसी मान्यता है कि सीता, कुंती व द्रौपदी जी ने भी इस व्रत को रखा था। इस पूजा में सूर्य देवता की पूजा की जाती है, जो भी महिलाएं व्रत रहती हैं वह नदी-तालाब में खड़े होकर सूर्य देव को अर्घ्य देती हैं। ये व्रत संतान प्राप्ति और संतान की मंगलकामना के लिए रखा जाता है।

लखनऊ। यूपी, बिहार के साथ साथ पूरे देश में मनाई जाने वाली छठ पूजा का पर्व की शुरुआत आज यानी 31 अक्टूबर से हो रही है। चार दिनों तक चलने वाला इस पर्व के पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे और चौथे दिन क्रमश: अस्त होते और उदय होते सूर्य को नदी या तालाब में खड़े होकर अर्घ्य देते हैं। आइये जानते हैं पूजा के शुभ मुहूर्त के बारे में.... पूजा के लिए शुभ मुहूर्त- पूजा का दिन- 2 नवंबर, शनिवार पूजा के दिन सूर्योदय का शुभ मुहूर्त- 06:33 छठ पूजा के दिन सूर्यास्त का शुभ मुहूर्त- 17:35 षष्ठी तिथि आरंभ- 00:51 (2 नवंबर 2019) षष्ठी तिथि समाप्त- 01:31 (3 नवंबर 2019) वैसे तो छठ पूजा को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी काफी लाभकारी माना गया है, ऐसी मान्यता है कि सीता, कुंती व द्रौपदी जी ने भी इस व्रत को रखा था। इस पूजा में सूर्य देवता की पूजा की जाती है, जो भी महिलाएं व्रत रहती हैं वह नदी-तालाब में खड़े होकर सूर्य देव को अर्घ्य देती हैं। ये व्रत संतान प्राप्ति और संतान की मंगलकामना के लिए रखा जाता है।