इसलिए छठ पर नाक से मांग तक सिंदूर लगाती हैं महिलाएं

इसलिए छठ पर नाक से मांग तक सिंदूर लगाती हैं महिलाएं
इसलिए छठ पर नाक से मांग तक सिंदूर लगाती हैं महिलाएं

लखनऊ।चार दिनों तक चलने वाले सूर्य उपासना का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ शुरू होने वाला है। कार्तिक महीने में भगवान सूर्य की पूजा की विशेष परंपरा है, शुक्ल पक्ष में षष्ठी तिथि को छठ पूजा का विशेष विधान है। मुख्य रूप से इस पूजा की शुरूआत बिहार और झारखंड से हुई है हालांकि अब यह देश-विदेश तक फ़ैल चुका है। आपने देखा होगा कि छठ माता की पूजा के दौरान महिलाएं नाक से लेकर मांग तक सिंदूर लगाती हैं लेकिन ऐसा क्यों होता है यह बेहद कम लोगों को पता है। आइए जानते हैं छठ में लंबा सिंदूर लगाने के महत्व के बारे में….

Chhath 2019 Why Women Apply Sindoor From Nose Know The Significane :

सुख समृद्धि के लिए

छठ के दिन की गई पूजा का बहुत फल मिलता है। महिलाएं घर और परिवार की सुख समृद्धि की कामना के लिए गाढ़ा पीला सिंदूर लगाकर छठी मां की पूजा करती हैं।

मनोकामना होती है पूरी

विवाहित महिलाएं जब अपनी मांग में लंबा सिंदूर भरकर छठ माता की पूजा करती हैं और सूर्य भगवान को अर्घ्य देती हैं तो वो प्रसन्न होते हैं। कहा जाता है कि सूर्य भगवान व्रत रखने वाली महिलाओं से प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।

पति की लंबी उम्र के लिए

सिंदूर को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. छठ पूजा के दौरान महिलाएं पीले रंग का लंबा गाढ़ा सिंदूर लगाती हैं. इससे छठ माता की कृपा से उन पर बनी रहती है और उनका सुहाग अमर होता है. कहा जाता है कि सिंदूर जितना लंबा होता है पति की आयु भी उतनी ही लंबी होती है।

पति की सफलता के लिए

मान्यता है कि छठ पूजा में जो महिलाएं नाक से मांग तक सिंदूर भरती हैं। उनके पति जीवन में खूब तरक्की करते हैं और हर उन्हें हर काम में सफलता मिलती है।

लखनऊ।चार दिनों तक चलने वाले सूर्य उपासना का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ शुरू होने वाला है। कार्तिक महीने में भगवान सूर्य की पूजा की विशेष परंपरा है, शुक्ल पक्ष में षष्ठी तिथि को छठ पूजा का विशेष विधान है। मुख्य रूप से इस पूजा की शुरूआत बिहार और झारखंड से हुई है हालांकि अब यह देश-विदेश तक फ़ैल चुका है। आपने देखा होगा कि छठ माता की पूजा के दौरान महिलाएं नाक से लेकर मांग तक सिंदूर लगाती हैं लेकिन ऐसा क्यों होता है यह बेहद कम लोगों को पता है। आइए जानते हैं छठ में लंबा सिंदूर लगाने के महत्व के बारे में.... सुख समृद्धि के लिए छठ के दिन की गई पूजा का बहुत फल मिलता है। महिलाएं घर और परिवार की सुख समृद्धि की कामना के लिए गाढ़ा पीला सिंदूर लगाकर छठी मां की पूजा करती हैं। मनोकामना होती है पूरी विवाहित महिलाएं जब अपनी मांग में लंबा सिंदूर भरकर छठ माता की पूजा करती हैं और सूर्य भगवान को अर्घ्य देती हैं तो वो प्रसन्न होते हैं। कहा जाता है कि सूर्य भगवान व्रत रखने वाली महिलाओं से प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। पति की लंबी उम्र के लिए सिंदूर को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. छठ पूजा के दौरान महिलाएं पीले रंग का लंबा गाढ़ा सिंदूर लगाती हैं. इससे छठ माता की कृपा से उन पर बनी रहती है और उनका सुहाग अमर होता है. कहा जाता है कि सिंदूर जितना लंबा होता है पति की आयु भी उतनी ही लंबी होती है। पति की सफलता के लिए मान्यता है कि छठ पूजा में जो महिलाएं नाक से मांग तक सिंदूर भरती हैं। उनके पति जीवन में खूब तरक्की करते हैं और हर उन्हें हर काम में सफलता मिलती है।