1. हिन्दी समाचार
  2. मनोरंजन
  3. Chhath Puja Geet 2021: लोक गीत से हट कर गोलू गोल्ड की अवाज में सुने छठ पूजा के नये गीत

Chhath Puja Geet 2021: लोक गीत से हट कर गोलू गोल्ड की अवाज में सुने छठ पूजा के नये गीत

छठ पर्व, छठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है। सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

Chhath Puja Geet 2021: छठ पर्व, छठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है। सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल(Nepal) के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है। कहा जाता है यह पर्व बिहारीयों का सबसे बड़ा पर्व है ये उनकी संस्कृति है। छठ पर्व (Chhath Parv) बिहार मे बड़े धुम धाम से मनाया जाता है। ये एक मात्र ही बिहार(Bihar) या पूरे भारत का ऐसा पर्व है जो वैदिक काल से चला आ रहा है और ये बिहार कि संस्कृति बन चुका हैं।

पढ़ें :- Chhath puja Geet 2021: सोनू निगम और पवन सिंह का 'चला भौजी हाली हाली' छठ गीत खूब किया जा रहा पसंद

यहा पर्व बिहार कि वैदिक आर्य संस्कृति कि एक छोटी सी झलक दिखाता हैं। ये पर्व मुख्यः रुप से ॠषियो द्वारा लिखी गई ऋग्वेद मे सूर्य पूजन, उषा पूजन और आर्य परंपरा के अनुसार बिहार मे यहा पर्व मनाया जाता हैं। इस पूजा के लोक गीतों को गाने वाले हमने कई गायकों से आपका परिचय कराया है। इस सूचि में आप सुन सकते हैं भोजपुरी गानों के नये और युवा गायक गोलू गोल्ड(Golu Gold) को।

पढ़ें :- Chhath puja Geet 2021: पवन सिंह का 'Welcome छठी माई के' गाने को खूब किया जा रहा है पसंद

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...