1. हिन्दी समाचार
  2. छत्तीसगढ़ : लॉकडाउन हटा, मिले 500 नए कोरोना संक्रमित, 77 मौतें

छत्तीसगढ़ : लॉकडाउन हटा, मिले 500 नए कोरोना संक्रमित, 77 मौतें

Chhattisgarh Lockdown Removed 500 New Corona Infected 77 Deaths

By आराधना शर्मा 
Updated Date

रायपुर: लोगों से सावधानी की अपील करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल के बाद शासन-प्रशासन ने जहां लॉकडाउन में भारी रियायत दी है, वहीं प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24 घंटों में पहली बार 500 के पार जा पहुंची है। सरकार आर्थिक वजहोंं को लोगों की जान से ज्यादा महत्व दे रही है।

पढ़ें :- एम्स की फॉरेंसिक रिपोर्ट आई सामने, सूत्रों का दावा-सुशांत के विसरा में नहीं मिला जहर

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 523 नये संक्रमित मरीज मिले हैं और कोरोना से छह लोगों की मौत हो गई है।प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 11,020 हो गई है। जिसमें से 8088 लोग ठीक हो चुके हैं और 2855 लोग अभी भी इलाज करा रहे हैं। प्रदेश में कोरोना से अब तक 77 लोग की मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटों में रायपुर जिले से 193, बिलासपुर से 65, दुर्ग से 53, राजनांदगांव से 31, बस्तर से 28, कांकेर एवं रायगढ़ से 19-19, नारायणपुर एवं जांजगीर से 12 -12, बलौदा बाजार ,कोरबा एवं कोंडागांव  से 11-11, कोरिया से 10, बलरामपुर एवं गरियाबंद से 8-8, बालोद एवं महासमुंद से 6-6 ,जशपुर एवं बीजापुर से 3-3, धमतरी और सरगुजा से दो-दो, बेमेतरा एवं सूरजपुर से एक-एक तथा सुकमा से दो नए संक्रमित मरीज मिले हैं।42 संक्रमित मरीज रायपुर केंद्रीय जेल से मिले हैं।

इसमें 2 सहायक जेलर और 40 कैदी हैं। भिलाई के महापौर देवेंद्र यादव को गंभीर हालत में रायपुर एम्स लाया गया है। सरकार ने निजी अस्पतालों में मरीजों का कोरोना टेस्ट जरूरी कर दिया है। वही स्वास्थ्य मंत्री के निर्देशों की अवहेलना करते हुए प्रतिदिन 10 हजार की बजाए 6 से सात हजार ही टेस्ट किए जा रहे हैं। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के प्रवक्ता डॉक्टर निर्मल वर्मा का कहना है कि एक सप्ताह के भीतर रोजाना 10 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच होने लगेगी।

पढ़ें :- प्रियंका के बाद राहुल ने योगी सरकार को घेरा, कहा- जंगलराज ने एक और युवती को मार डाला

मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी के एचओडी डॉ अरविंद नेरल का कहना है कि यहां चौबीसों घंटे जांच का काम चल रहा है।उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन 2 में कोरोना संक्रमित कम मिले है, लेकिन मौतों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गई है। लॉकडाउन एक में जहां 1254 संक्रमित मिले और छह की मौत हुई ,वहीं लॉकडाउन-दो में 995 मरीज मिले और 15 लोगों की मौत कोरोना से हुई है।रायपुर जिले की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल का कहना है कि जागरूकता के अभाव में ज्यादा मौतें हो रही हैं। लोग संक्रमण बढ़ने के बाद अस्पताल पहुंच रहे हैं। वे लक्षण दिखने के बावजूद जांच कराने से कतरा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...