1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चिआ के बीज सेहत को ही नहीं स्किन को भी करतें हैं दुरुस्त, इसका फ़ेसपैक त्‍वचा को बनाएगा चमकदार

चिआ के बीज सेहत को ही नहीं स्किन को भी करतें हैं दुरुस्त, इसका फ़ेसपैक त्‍वचा को बनाएगा चमकदार

Chia Seeds Not Only Improve The Health Of The Skin But Also Its Facepack Will Make The Skin Shiny

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: चिआ के बीज सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं लेकिन क्‍या कभी आपने ये सुना है कि चिया सीड से त्‍वचा को भी बहुत लाभ होता है। जी हां, आजकल चिया के बीजों से त्‍वचा को होने वाले फायदों की बात खूब की जा रही है।

पढ़ें :- अर्थराइटिस की समस्या से निपटने के लिए करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत

इसके बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से प्रचुर होते हैं और ये स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्‍चराइज करने के साथ साथ लालपन कम करते हैं। ये बीज कोलाजन और इलास्टिन के लेवल को बढ़ाकर त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त हुई कोशिकाओं को ठीक करते हैं।

जिंक, एंटीऑक्‍सीडेंट, जरूरी मिनरल्‍स से युक्‍त चिया के बीज दाग-धब्‍बों से छुटकारा, रक्‍त प्रवाह को बेहतर और त्‍वचा की चमक बढ़ाने का काम करते हैं।

ऐसे बनाए फ़ेसपैक

इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको दो चम्‍मच चिया के बीज लें और उन्‍हें एक कटोरी में दो चम्‍मच पानी में डुबोकर रख दें। 20 मिनट बाद ये जैल के रूप में तैयार हो जाएगा।

पढ़ें :- स्टेमिना बूस्ट करना हो या स्किन का बढ़ाना है ग्लो, रोज जरूर करें ये एक काम...

इस मिश्रण को किसी अन्‍य कटोरी में निकाल लें। अब इस जैल में एक चम्‍मच शहद डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल डालें।

शहद में नमी प्रदान करने के गुण होते हैं और इसलिए ये त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज और रंगत निखारने के काम आता है। ऑलिव ऑयल एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट और रिपेयर करता है।

इस्तेमाल का सही तरीका

इससे इस्तेमाल का सही तरीका ये है की इस फेसमास्‍क को लगाने से पहले चेहरे से धूल-मिट्टी साफ कर लें। अब सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मास्‍क लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। गहराई में दबी मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्‍क्रब करें। अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इससे खुले रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। अब सूखे तौलिए से चेहरे को सुखा लें और किसी नरिशिंग मॉइश्‍चराइजर से मसाज करें।

पढ़ें :- आंवले का करतें हैं ज्यादा सेवन, हो सकता है हानिकारक... होती है गंभीर बीमारियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...