1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुख्यमंत्री योगी: बुन्देलखण्ड बीहड़ में आने से डरते थे लोग, आज बदल रहे हालात

मुख्यमंत्री योगी: बुन्देलखण्ड बीहड़ में आने से डरते थे लोग, आज बदल रहे हालात

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को जनपद जालौन में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे के यमुना नदी पर बन रहे पुल के निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया और समीक्षा बैठक कर अफसरों को निर्देश दिए। सात जनपदों से होकर गुजरने वाले 296 किलोमीटर लम्बे बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तीव्र गति से हो रहा है।

पढ़ें :- Gautam Adani Networth: गौतम अडानी को लगा बड़ा झटका, अरबपतियों की लिस्ट में हुए पीछे, इस रिपोर्ट ने बढ़ाई उनकी मुसीबत

जालौन के कुठौंध ब्लॉक के लाड़पुर गांव में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार की नेक नीति और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ काम करने का जज्बा हो तो विकास का काम तेज़ी से आगे बढ़ सकता है। हम इस एक्सप्रेसवे का लगभग 50 फीसदी काम पूरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि बीहड़ में जहां लोग आने से डरते थे, वहां आज हालात बदल रहे हैं और हम सब मिलकर विकास को आगे बढ़ाएंगे।

बुन्देखण्ड की सम्पदा का सिर्फ दोहन किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड के विकास के लिए पिछली सरकारों की कभी सोच ही नहीं रही, सिर्फ यहां की सम्पदा का दोहन किया गया। उन्होंने अपने बुन्देलखण्ड दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि वह जब भी यहां आए तो क्षेत्र की बदहाली देखने को मिली। इसे दूर करने के मकसद से प्रदेश सरकार ने अच्छी कार्ययोजना की शुरुआत कराई। आज बुन्देलखण्ड के विकास का सपना साकार हो रहा है और बेहतर से बेहतर तकनीकी का प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से बुन्देलखण्ड में हर महत्वपूर्ण योजना पर काम किया जा रहा है। यहां की जनता ने भी भरपूर सहयोग किया है। अब यहां विकास के साथ ही रोजगार का सृजन होगा और औद्योगिक विकास को बढ़ाया जायेगा। लोक कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लाया जाएगा। इस मौके पर अधिकारियों ने प्रोजेक्टर पर एक्सप्रेस-वे के नक्शे के माध्यम से मुख्यमंत्री को परियोजना की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने परियोजना से जुड़े कार्यों में तेजी लाने को कहा।

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस से जुड़ेंगे सात जनपद

प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट 296.070 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस वे को लेकर तेजी से काम चल रहा है। परियोजना में पड़ने वाली यमुना और बेतवा नदी पर पुलों का तीव्र गति से निर्माण चल रहा है। इससे प्रदेश के सात जनपद सीधे तौर पर जुड़ेंगे।

पढ़ें :- IND vs NZ T20 Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 29 जनवरी को इकाना स्टेडियम में खेले जाने मैच की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे 04 लेन चौड़ा (6 लेन में विस्तारणीय) तथा संरचनाएं 06 लेन चौड़ाई की बनायी जायेंगी। एक्सप्रेसवे के एक ओर 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जायेगी, जिससे परियोजना के आस-पास के गांव के निवासियों को एक्सप्रेसवे पर सुगम आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके। यह एक्सप्रेस वे बुन्देलखण्ड में आर्थिक क्रान्ति लाने में भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...