1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Child Height: डाइट में छिपा है हाइट का राज,लाइफस्टाइल व हैबिट्स में करने होंगे बदलाव

Child Height: डाइट में छिपा है हाइट का राज,लाइफस्टाइल व हैबिट्स में करने होंगे बदलाव

कद काठी की सुंदरता व्यक्ति की पहचान बन जाती है। तन की खूबसूरती के लिए हाइट बहुत ही जरूरी है।अगर बचपन से ही इस पर समय रहते ध्यान दिया जाये तो किसी भी बच्चे की लंबाई अच्छी हो सकती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Child Height: कद काठी की सुंदरता व्यक्ति की पहचान बन जाती है। तन की खूबसूरती के लिए हाइट बहुत ही जरूरी है।अगर बचपन से ही इस पर समय रहते ध्यान दिया जाये तो किसी भी बच्चे की लंबाई अच्छी हो सकती है। आपको आपके बच्चे के खान-पान का विशेष तौर पर ख्याल रखना है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार उनके बहुत जरूरी है। पोषण की कमी न सिर्फ बच्चों को कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं बल्कि उनकी लंबाई भी रुक जाती है।

पढ़ें :- yoga: जांघों और कूल्हों के फैट को घटाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान योग आसन
Jai Ho India App Panchang

कई बार स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करने और एक्सरसाइज करने के बाद भी हाइट कुछ लोगों की हाइट नहीं बढ़ती। जेनेटिक कारणों के अलावा अगर आपकी डाइट में जरूरी खाद्य पदार्थों की कमी हो तो इसकी वजह से भी लंबाई कम रह सकती है। इसलिए हाइट बढ़ाने वाली डाइट में इन चीजों को शामिल करना जरूरी है। हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करने से हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

बीन्स (फलियां)- बीन्स प्रोटीन (Protein) का बेहतरीन सोर्स हैं और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. बच्चों में ग्रोथ हार्मोन को रेगुलेट करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसके अलावा बीन्स में आयरन भी होता है जो एनीमिया (Anemia) से बचाता है जो बच्चों की ग्रोथ को रोकने के लिए जिम्मेदार है।

टोफू- टोफू (Tofu) को हाइट बढ़ाने वाले परफेक्ट फूड के तौर पर जाना जाता है। पनीर जहां गाय के दूध से बनता है वहीं टोफू सोया मिल्क (Soy Milk) से बनता है और यह न सिर्फ हेल्दी है बल्कि वेजेटेरियन और वीगन (Vegan) लोगों के साथ ही जो लोग लैक्टोज इन्टॉलरेंट हैं उनके लिए भी बेहद फायदेमंद है।

बादाम- ढेरों विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर बादाम (Almonds) लंबाई बढ़ाने में कई तरह से मदद कर सकता है। इसका कारण ये है कि हेल्दी फैट के साथ ही फाइबर, मैंग्नीज, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भी भरपूर होता है बादाम।

पढ़ें :- विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस 2021: जानिए इतिहास, महत्व और विषय

हरी पत्तेदार सब्जियां- जब बात पोषक तत्वों की आती है तो उसमें पालक, केल (Kale) और पत्तागोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को भला हम कैसे भूल सकते हैं. इन हरी सब्जियों में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन के होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...