1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगेगी वैक्सीन की तीन डोज, अक्टूबर माह के पहले हफ्ते से शुरू होगा वैक्सीनेशन!

12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगेगी वैक्सीन की तीन डोज, अक्टूबर माह के पहले हफ्ते से शुरू होगा वैक्सीनेशन!

कोरोना महामारी (Coronavirus infection) से लड़ाई के मोर्चे पर जायडस कैडिला (Zydus Cadila Vaccine) की वैक्सीन जायकोव-डी (ZyCoV-D) भारत में अक्टूबर माह के पहले हफ्ते से बच्चों को लगनी शुरू होगी। ये वैक्सीन 12 साल या इससे ऊपर के 18 साल के बच्चों को दी जा सकती है। इस वैक्सीन की खासियत ये है कि दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन (DNA Vaccine) है। 12 साल या इससे ऊपर के उम्र के बच्चों को तीन डोज में ये वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन की पहली डोज के बाद 28वें दिन दूसरी डोज और 56 दिन पर या इसके बाद तीसरी डोज दी जाएगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus infection) से लड़ाई के मोर्चे पर जायडस कैडिला (Zydus Cadila Vaccine) की वैक्सीन जायकोव-डी (ZyCoV-D) भारत में अक्टूबर माह के पहले हफ्ते से बच्चों को लगनी शुरू होगी। ये वैक्सीन 12 साल या इससे ऊपर के 18 साल के बच्चों को दी जा सकती है। इस वैक्सीन की खासियत ये है कि दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन (DNA Vaccine) है। 12 साल या इससे ऊपर के उम्र के बच्चों को तीन डोज में ये वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन की पहली डोज के बाद 28वें दिन दूसरी डोज और 56 दिन पर या इसके बाद तीसरी डोज दी जाएगी।

पढ़ें :- 15 सितंबर तक नहीं लगवाई Corona Vaccine तो होगी कार्रवाई, राज्य सरकार ने जारी किया बड़ा फरमान

जायकोव-डी (ZyCoV-D) वैक्सीन को स्किन में जेट इंजेक्टर में दिया जाएगा

बता दें कि इस वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा ट्रायल भी किया गया है। इस वैक्सीन का ट्रायल करीब 28000 पार्टिसिपेंट्स पर किया गया है। भारत में जो कोविड वैक्सीन व्यस्कों को दी जा रही है, उससे ये अलग इसलिए भी है, क्योंकि ये नीडल फ्री वैक्सीन है। जायकोव-डी (ZyCoV-D) वैक्सीन को स्किन में जेट इंजेक्टर में दिया जाएगा। बाकी वैक्सीन मांसपेशियों (मसकल) में दी जाती है। इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री पर स्टोर किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...