1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Children’s Day Special: PM Modi समेत कई दिग्गज नेताओं ने दी जवाहरलाल नेहरू की 132वीं जयंती पर श्रद्धांजलि

Children’s Day Special: PM Modi समेत कई दिग्गज नेताओं ने दी जवाहरलाल नेहरू की 132वीं जयंती पर श्रद्धांजलि

देश के प्रथम पीएम जवाहरलाल नेहरू (First PM Jawaharlal Nehru) की 132वीं जयंती (132nd birth anniversary) पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उन्हे श्रद्धांजलि दी है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Children’s Day Special: देश के प्रथम पीएम जवाहरलाल नेहरू (First PM Jawaharlal Nehru) की 132वीं जयंती (132nd birth anniversary) पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उन्हे श्रद्धांजलि दी है।

पढ़ें :- MSP का मुद्दा: केंद्र सरकार बातचीत के लिए हुई तैयार, मांगे 5 किसान नेताओं के नाम

जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के जन्मदिन मतलब 14 नवंबर को ‘बाल दिवस’ (Children’s Day) के तौर पर भी मनाया जाता है। 14 नवंबर 1889 को यूपी के इलाहाबाद में जन्में जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) को बच्चों से बहुत लगाव था तथा बच्चे उन्हें ‘चाचा नेहरू’ कहकर पुकारते थे।

पीएम मोदी

पढ़ें :- Corona new variant: सीएम योगी बोले-दूसरे देशों से आ रहे हर व्यक्ति की जांच की जाए

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।’

सोनिया गांधी

 राहुल गांधी 

देश के पहले प्रधानमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता का नेहरू का जन्म 1889 में हुआ था। वह सबसे लंबे समय तक देश के प्रधानमंत्री पद पर रहे। भारत में 1964 (नेहरू के देहांत) से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, किन्तु उनके देहांत के पश्चात् उनके जन्मदिन यानी 14 नवंबर को बाल दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया। कई देशों में एक जून को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। कुछ देश संयुक्त राष्ट्र के ऐलान के अनुरूप 20 नवंबर को बाल दिवस मनाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...