1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. सभी देशों से दुश्मनी लेकर मुश्किलों में फंसा चीन, अमेरिका से कही ये बड़ी बातें

सभी देशों से दुश्मनी लेकर मुश्किलों में फंसा चीन, अमेरिका से कही ये बड़ी बातें

China And America Got Into Trouble Due To Enmity With All Countries Said These Big Things To America

By शिव मौर्या 
Updated Date

बीजिंग। चीन को अब अपनी गलती का एहसास होने लगा है।  चीन और अमेरिका के संबंध किसी से छीपे नहीं है। चीन से विवाद के कारण अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने चाइना से आयातीत समानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इनमें कारोबार और प्रौद्योगिकी से संबंधित शिकायतें शामिल हैं जिनकी वजह से ट्रंप ने 2017 में चीन से आयातित वस्तुओं पर कर बढ़ा दिया था या चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों के आदान-प्रदान पर प्रतिबंध लगा दिया था।

पढ़ें :- फिर हुआ पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक, मारे गए सैनिक और आतंकी

ट्रंप ने ताइवान के साथ सैन्य एवं राजनयिक संबंधों को भी बढ़ाया, जिसे चीन अपना क्षेत्र बताता है। ट्रंप ने शिनजियांग में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार और हांगकांग में आजादी को दबाने का आरोप लगाते हुए चीनी अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाया था। अमेरिका में भी अब स्थितियां बदल गयी है। जो बिडेन के कमान संभालने के बाद लोगो को ये उम्मीद है कि वो उदारवादी नीति के साथ अपने देश को आगे ले जाएंगे।

चाइना को भी अपनी गलतियों का एहसास होने लगा है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को अमेरिका से कारोबार और लोगों के बीच संपर्क पर रोक हटाने का आह्वान किया है। विदेश मंत्रालय के एक मंच से अमेरिका-चीन संबंधों पर वांग का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब चीन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन पर उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उठाये गये टकराव पैदा करने वाले कदमों को वापस लेने का दबाव बना रहा है।

वांग ने कहा है कि हम जानते हैं कि अमेरिका का नया प्रशासन अपनी विदेश नीति की समीक्षा और आकलन कर रहा है, इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि अमेरिका के नीति निर्माता समय के साथ तालमेल बनाएंगे, दुनिया के रुख को देखेंगे, पक्षपातपूर्ण रवैया को छोड़ेंगे, गैर जरूरी संदेह नहीं करेंगे और चीन-अमेरिका संबंधों में बेहतर प्रगति सुनिश्चित करने के लिए चीन को लेकर पुरानी नीति पर लौटेंगे।

 

पढ़ें :- इस नए जंगी विमान को खरीदने की तैयारी में भारत, अमेरिका से चल रही है बातचीत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...