अमेरिकी प्रतिबंध से भड़का चीन, कहा-एकतरफा रोक से संबंध होंगे ख़राब

अमेरिकी प्रतिबंध से भड़का चीन, कहा-एकतरफा रोक से संबंध होंगे ख़राब
अमेरिकी प्रतिबंध से भड़का चीन, कहा-एकतरफा रोक से संबंध होंगे ख़राब

China Beijing Protests Us Sanctions On Chinese Firms Over N Korea Ties Beijing

नई दिल्ली। चीन ने अमेरिका द्वारा चीनी कंपनियों और लोगों पर प्रतिबंध लगाने के कदम की निंदा करते हुए उसे इस खेल को तत्काल रोकने का आग्रह किया है। अमेरिका ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया के 56 जहाजों, शिपिंग कंपनियों और उद्यमों पर भारी प्रतिबंध लगा दिया, जिनसे चीनी कंपनियां और चीनी लोग भी जुड़े हुए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शनिवार को कहा, “चीन अमेरिका के अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर प्रतिबंध लगाने और चीनी उद्यमों और लोगों पर प्रतिबंध लगाने का कड़ा विरोध करता है।”

गेंग ने कहा कि चीन उत्तर कोरिया से जुड़े संयुक्त राष्ट्र के प्रासंगिक प्रस्तावों को पूरी तरह पालन करता रहा है और अपनी जिम्मेदारियों को निभाता रहा है। उसने कभी अपने देश के नागरिकों और कंपनियों को ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल होने की अनुमति नहीं दी, जिनसे संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन होता है। उन्होंने साथ ही कहा कि किसी भी प्रकार के उल्लंघन को सख्ती से निपटा जाएगा।

गेंग ने कहा, “हमने इस मामले में संयुक्त राष्ट्र में अपना रुख रखा है और अमेरिका को यह गलत हरकत बंद करने को कहा है, ताकि दोनों पक्षों के बीच सहयोग कम होने की नौबत न आए।”

नई दिल्ली। चीन ने अमेरिका द्वारा चीनी कंपनियों और लोगों पर प्रतिबंध लगाने के कदम की निंदा करते हुए उसे इस खेल को तत्काल रोकने का आग्रह किया है। अमेरिका ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया के 56 जहाजों, शिपिंग कंपनियों और उद्यमों पर भारी प्रतिबंध लगा दिया, जिनसे चीनी कंपनियां और चीनी लोग भी जुड़े हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शनिवार को कहा, "चीन अमेरिका के अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर प्रतिबंध…