1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना से जंग में भारत की मदद के लिए आगे आया चीन, आज भेजेगा 6.5 लाख मेडिकल किट

कोरोना से जंग में भारत की मदद के लिए आगे आया चीन, आज भेजेगा 6.5 लाख मेडिकल किट

China Came Forward To Help India In The War With Corona Today Will Send 6 5 Lakh Medical Kits

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पर भारत की ओर से भेजे गए मदद का कर्ज अब चीन उतारना चाह रहा है. चीनी सरकार ने भारत को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए मदद की पेशकश की है. इस बाबत आज मदद की पहली खेप भारत पहुंचेगा.

पढ़ें :- तिरुवनंतपुरम एक्सप्रेस हादसा: केरल में मालाबार एक्सप्रेस के पार्सल डिब्बे में आग

चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए चीनी सरकार ने लगभग 6.5 लाख टेस्ट किट्स भेजे हैं. इनमें लगभग 5.5 लाख एंटी बॉडी टेस्ट किट्स हैं. इसके अलावा लगभग एक लाख आरएनए एक्ट्रेक्शन किट्स हैं. उन्होने आगे बताया कि आज सुबह चीन के गुआंगजौ हवाई अड्डे से एक विशेष विमान ये सामग्री लेकर भारत के लिए रवाना हो चुका है. दोपहर तक इस विमान के पहुंचने की उम्मीद है.

कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम के लिए चीन से आ रहे इस मदद में विदेश मंत्रालय ने अहम भूमिका निभाई है. सूत्रों का कहना है कि विदेश मंत्रालय ने ही अपने बीजिंग दूतावास के जरिए चीनी सरकार से जांच किट्स के लिए बातचीत शुरू की. सही तालमेल बैठने के बाद ही भारत से एक विशेष विमान चीन भेजा गया. आपात स्थिति को देखते हुए कस्टम क्लियरेंस भी पहले ही दे दिए गए ताकि भारत में खेप पहुंचने के बाद राहत कार्यों में देरी न हो.

बताते चलें कि चीन मे कोरोना वायरस संक्रमण फैलने पर भारत ने अपनी ओर से मदद के लिए हाथ बढ़ाया था. चीन को फरवरी के आखिरी हफ्ते में भारत की ओर से राहत सामग्री भेजी गई थी. इसमें जीवरक्षक दवाओं के अलावा फेस मास्क भेजे गए थे.

पढ़ें :- फिल्मी गाना सुन भैंस ने किया बीट्स ओर डांस, देखने वालों के उड़े होश... video

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...