1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. China: चीन ने छात्रों पर होमवर्क का दबाव कम करने के लिए कानून पारित किया

China: चीन ने छात्रों पर होमवर्क का दबाव कम करने के लिए कानून पारित किया

चीन ने बच्चों को लेकर नीतियां बनायी है। शिक्षा क्षेत्र में बदलाव करते हुए चीन  बच्चों को होमवर्क की टेंसन से आजाद करने वाली व्यवस्था लागू करने जा रहा है। चीन ने एक शिक्षा कानून पारित किया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

China: चीन ने बच्चों को लेकर नीतियां बनायी है। शिक्षा क्षेत्र में बदलाव करते हुए चीन  बच्चों को होमवर्क की टेंसन से आजाद करने वाली व्यवस्था लागू करने जा रहा है। चीन ने एक शिक्षा कानून पारित किया है। जो मुख्य सब्जेक्ट में होमवर्क और फिर उसके लिए ट्यूशन के दोहरे दबाव को कम करता है। इसका मकसद छात्रों पर से होमवर्क के दबाव को कम करना है।

पढ़ें :- Omicron Variant : ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर WHO ने जारी की 'High Risk' की चेतावनी

इसमें युवाओं को ऑनलाइन गेम की लत से बचाने के लिए नियम बनाए गए हैं। चीन ने ऑनलाइन गेम को आध्यात्मिक अफीम तक बताया है। इसके अलावा लोगों को इंटरनेट हस्तियों की अंधा होकर मानने पर भी रोक लगाई है।

चीन की संसद ने सोमवार को कहा कि यदि बच्चे बहुत बुरा व्यवहार करते हैं या कोई अपराध करते हैंए तो इसकी सजा उनके माता.पिता को दी जाएगी। वहीं  इस नए कानून को अभी पूरी तरह से प्रकाशित नहीं किया गया है। इसके तहत स्थानीय सरकारों को ये सुनिश्चित करना है कि होमवर्क और ट्यूशन के दोहरे दबाव को कम किया जाए। साथ ही माता-पिता को अपने बच्चों के लिए उचित आराम और व्यायाम के लिए समय की व्यवस्था करने के लिए कहा जाए। इस तरह बच्चों पर से दबाव कम होगा।  हाल के महीनों में चीन ने इस तरह के कई नियम लागू किए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...