चीन ने एलएसी पर तैनात किए 20 हजार सैनिक, भारतीय सेना ने भी संभाला मोर्चा

lac
चीन ने एलएसी पर तैनात किए 20 हजार जवान, भारतीय सेना ने भी संभाला मोर्चा

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद बढ़ता जा रहा है। दोनों देशों के बीच मंगलवार को सीमा पर शांति कायम करने को लेकर बातचीत हुई थी। हालांकि यह बातचीत बेनतीजा दिख रही है। दरअसल, चीन ने एलएसी पर 20 हजार जवानों की तैनाती कर दी गयी। यही नहीं उसने शिनजियांग में भी करीब 10 हजार जवान रोके हुए है।

China Deployed 20 Thousand Soldiers On Lac Indian Army Also Took Over :

वहीं, भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए मोर्चा संभाल ली है। सरकार की तरफ से एक सूत्र ने बताया कि चीनी सेना ने जवानों को दो डिविजन जिसमें करीब 20 हजार जवान हैं उन्हें एलएसी के ईस्टर्न लद्दाख सेक्टर में तैनात किया है। वहीं एक डिविजन को पीछे नॉर्थन शिनजियांग में रखा गया है, जो एक हजार किलोमीटर दूर है।

हालांकि, चीन की जमीन समतल है, जिसके कारण यह 48 घंटे में वहां तक पहुंच जायेंगे। वहीं, चीन की हरकतों पर भारती सेना पैनी नजर बनाए हुए है। भारत भी इलाके में एक और डिविजन की तैनाती पर विचार कर रहा है। पता चला है कि चीन आमतौर पर तिब्बत क्षेत्र में सिर्फ दो डिविजन तैनात रखता है। लेकिन अब वह दो डिविजन अतिरिक्त लाया है।

उधर, भारत और चीन के बीच जारी तनाव को देखते हुए पाकिस्तान ने भी नापक हरकत शुरू कर दी है। उसने गिलगित-बाल्टिस्तान में एलओसी के नजदीक सेना की दो डिविजनों को तैनात किया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ऐसी हरकतें चीन के इशारों पर कर रहा है।

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद बढ़ता जा रहा है। दोनों देशों के बीच मंगलवार को सीमा पर शांति कायम करने को लेकर बातचीत हुई थी। हालांकि यह बातचीत बेनतीजा दिख रही है। दरअसल, चीन ने एलएसी पर 20 हजार जवानों की तैनाती कर दी गयी। यही नहीं उसने शिनजियांग में भी करीब 10 हजार जवान रोके हुए है। वहीं, भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए मोर्चा संभाल ली है। सरकार की तरफ से एक सूत्र ने बताया कि चीनी सेना ने जवानों को दो डिविजन जिसमें करीब 20 हजार जवान हैं उन्हें एलएसी के ईस्टर्न लद्दाख सेक्टर में तैनात किया है। वहीं एक डिविजन को पीछे नॉर्थन शिनजियांग में रखा गया है, जो एक हजार किलोमीटर दूर है। हालांकि, चीन की जमीन समतल है, जिसके कारण यह 48 घंटे में वहां तक पहुंच जायेंगे। वहीं, चीन की हरकतों पर भारती सेना पैनी नजर बनाए हुए है। भारत भी इलाके में एक और डिविजन की तैनाती पर विचार कर रहा है। पता चला है कि चीन आमतौर पर तिब्बत क्षेत्र में सिर्फ दो डिविजन तैनात रखता है। लेकिन अब वह दो डिविजन अतिरिक्त लाया है। उधर, भारत और चीन के बीच जारी तनाव को देखते हुए पाकिस्तान ने भी नापक हरकत शुरू कर दी है। उसने गिलगित-बाल्टिस्तान में एलओसी के नजदीक सेना की दो डिविजनों को तैनात किया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ऐसी हरकतें चीन के इशारों पर कर रहा है।