1. हिन्दी समाचार
  2. संसद में बोले राजनाथ- LAC पर चीन ने तैनात किये सैनिक, हम हर स्थिति से निपटने के लिए हैं तैयार

संसद में बोले राजनाथ- LAC पर चीन ने तैनात किये सैनिक, हम हर स्थिति से निपटने के लिए हैं तैयार

China Deployed Soldiers On Rajnath Lac In Parliament We Are Ready To Deal With Every Situation

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर तनावपूर्ण महौल है। एलएसी के मौजूदा हालात के बारे में बताते हुए रक्षामत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सदन में कहा कि अभी की स्थिति के अनुसार, राजनाथ सिंह ने कहा एलएसी (LAC) को लेकर दोनों देशों के बीच में मतभेद है। राजनाथ सिंह ने कहा भारत और चीन दोनों ही सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए सहमत हुए हैं, यह आगे के द्विपक्षीय संबंधों के लिए जरूरी है। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत चीन सीमा विवाद का कोई हल नहीं निकल सका है। अब तक इसे सुलझाने को लेकर कोई भी संयुक्त सहमति नहीं बन सकी है। चीन सीमा पर असहमति जता रहा है।

पढ़ें :- Mi Smart स्पीकर भारत में हुआ लॉन्च, कुछ इस तरह करता है काम

एलएसी पर हालात तनावपूर्ण

एलएसी पर हालात तनावपूर्ण है। एलएसी के हालात के बारे में बताते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि अभी की स्थिति के अनुसार, चीन ने एलएसी और अंदरूनी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोला बारूद को इकट्ठा किया है। भारतीय सेना ने भी पूरी तैयारी कर ली है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एलएसी का सम्मान करना और उसका कड़ाई से पालन किया जाना, सीमा क्षेत्रों में शांति और सद्भाव का आधार है, और इसे 1993 एवं 1996 के समझौतों में स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया है, जबकि हमारी सेना इसका पूरी तरह पालन करती हैं, लेकिन चीन की ओर से ऐसा नहीं हुआ है।

भारी संख्या में जवान तैनात

राजनाथ सिंह ने बताया कि चीन ने एलएसी और आंतरिक क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सेना की तैनाती की है और हथियार इकट्ठा किए हैं। पूर्वी लद्दाख, गोगरा, कोंगका ला, पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण बैंकों में कई फ्रिक्शन प्वाइंट हैं। भारतीय सेना ने भी इन क्षेत्रों में भारी तैनाती की है। सिंह ने कहा कि हमारे जवानों का हौसला बुलंद है, इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख का दौरा कर हमारे जवानों से मुलाकात की, उन्होंने यह संदेश भी दिया था वह हमारे वीर जवानों के साथ खड़े हैं। मैंने भी लद्दाख जाकर अपने यूनिट के साथ समय बिताया था। जवानों का हौसला बढ़ाया।

जवानों का जोश और हौसला बुलंद

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस सदन की एक गौरवशाली परम्परा रही है कि जब भी देश के समक्ष कोई बड़ी चुनौती आयी है तो इस सदन ने भारतीय सेनाओं की दृढ़ता और संकल्प के प्रति अपनी पूरी एकता और भरोसा दिखाया है। मैं आपको यह विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हमारे जवानों का जोश और हौसला बुलंद है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस वर्ष की स्थिति, वह पहले से बहुत अलग है, फिर भी हम मौजूदा स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के प्रति प्रतिबद्ध हैं। इसके साथ-साथ मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम सभी परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार हैं।

पढ़ें :- 1 अक्टूबर का राशिफल: इस राशि के शत्रुओं की हर चाल होगी नाकाम, और इस राशि वालों के खुलेंगे भाग्य

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...