आप जानते हैं इस खतरनाक पुल की खासियत, पहाड़ियों के बीच इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना

नई दिल्ली। चीन हमेशा से अपने अनोखे कारनामों के लिए दुनियाभर में चर्चित रहता है। इस बार चीन ने अद्भुत इंजीनियरिंग का एक बेजोड़ नमूना पेश किया है। चीन ने दुनिया का सबसे खतरनाक पुल बना डाला है, वो भी कांच का। चीन के हुनान प्रांत में दुनिया का सबसे लंबा और ऊंचा कांच का पुल बनाया गया है। ग्लास बाटम से बने इस पुल को 2 पहाड़ियों के बीच बनाया गया है।

इस पुल को अब आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। हालांकि इस पुल पर चलने की हिम्मत लोग जुटा नहीं पाते हैं। सुरक्षा परीक्षण के लिए चीन के अधिकारियों ने इस पुल पर दो टन वजन के ट्रक को चलाया। इसके बाद यह परीक्षण भी सफल रहा। इस पुल की ऊंचाई जमीन से 300 मीटर की है।

{ यह भी पढ़ें:- उत्तर कोरिया पर सख्त हुआ चीन, तेल और गैस सप्लाई की घटाई सीमा }

‘हेबेई बैइलु ग्रुप’ के मुताबिक, इस पुल को थोड़ा घुमावदार बनाया गया है ताकि जब पर्यटक इसके बीच में चलेेंगे तो उनमें सनसनाहट पैदा हो। उम्मीद की जा रही है कि पुल पर एक समय में केवल 500 लोग ही रह सकेंगे। पुल की विशेषता यह है कि ऊंचाई पर लोगों में रोमांच पैदा करने के लिए इसे मजबूत और पारदर्शी कांच का इस्तेमाल कर बनाया गया है। पुल में 1077 पारदर्शी शीशे लगे हैं जो चार सेंटीमीटर मोटे हैं। शीशे के कुल टुकड़ों का वजन करीब 70 हजार किलोग्राम हैं।

इस पुल को कॉयलिंग ड्रैगन क्लिफ तियानमेन पहाड़ पर बनाया गया है। पर्यटक पहाड़ की चोटी पर इसके जरिये पहुंचते हैं। इस पुल का कांच आपको भले ही बहुत खतरनाक और जोखिम भरा लगे, लेकिन यह कांच एक बार में दर्जनों लोगों का भार उठा सकता है।

{ यह भी पढ़ें:- चीन ने बनाया दुनिया का पहला सोलर हाईवे, ऐसे पैदा होगी बिजली }

Loading...