1. हिन्दी समाचार
  2. चीन ने वुहान में कोरोना वायरस से मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 50 फीसदी बढ़ाया

चीन ने वुहान में कोरोना वायरस से मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 50 फीसदी बढ़ाया

China Increases Official Figures Of Corona Virus Deaths By 50 Percent In Wuhan

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन (China) ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से वुहान (Wuhan) शहर में हुई मौतों का आंकड़ा एक अप्रत्याशित घटना में अचानक से 50% तक बढ़ा दिया। चीन मरने वालों की कुल संख्या 3,869 बतायी। चीन ने संशोधित आंकड़े में 1290 लोगों का नाम बढ़ाया है। चीन ने स्वीकार किया कि कई मामलों में मौत का कारण जानने में गलती हुई या कई मामलों का पता ही नहीं चल पाया।    

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

चीन ने यह भी बताया कि वुहान शहर में मौतों का प्रतिशत 7.7 रहा जो पहले घोषित किए गए 5.8 प्रतिशत के आंकड़े से ज्‍यादा है। वुहान शहर से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी और अब यह दुनिया के 195 से ज्‍यादा देशों में फैल गया है। माना जा रहा है कि वुहान शहर में इतने ज्‍यादा मरीज हो गए थे कि अस्‍पताल पूरे भर गए और कई मरीज वहां जा नहीं सके। इनकी अपने घर पर ही कोरोना वायरस से मौत हो गई। इन लोगों को नाम कोरोना वायरस से मारे गए लोगों की सूची में शामिल नहीं था।

मौतों के आंकड़े को लेकर ट्रंप ने बोला था हमला

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि कई देश कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या छिपा रहे हैं। ट्रंप ने कहा है कि क्या आपको लगता है कि दुनिया भर के कई देश अपने यहां होने वाली मौतों की जानकारी ईमानदारी से साझा कर रहे हैं। क्या कोई उन देशों के मौत के आंकड़ों का यकीन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण मौतें में सिर्फ अमेरिका में ही 20 फीसदी मौतें हुई हैं, जबकि अमेरिका की आबादी पूरी दुनिया का सिर्फ चार फीसदी है। ट्रंप ने साफ तौर पर चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह इस मामले में ईमानदार नहीं है। चीन के वुहान से संक्रमण फैला और वहां मौतों की संख्या कम है। ट्रंप ने कहा, ‘क्या आपको लगता है कि चीन पर किसी को इस मामले में भरोसा करना चाहिए।’

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश स्थापना दिवसः पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई

चीन में नवंबर तक फिर फैलेगा कोरोना

कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में फैला था, लेकिन अब चीन ने इस पर काफी हद तक काबू पा लिया है। इसी बीच चीन के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि वायरस चीन समेत दूसरे देशों पर नवंबर में फिर से तबाही मचा सकता है। वैज्ञानिक झांग वेनहॉन्ग का कहना है कि हमें इसके लिए सावधान रहना होगा।

उधर, दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से अभी तक 1 लाख 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 195 देशों में फैले इस संक्रमण के अब तक 21 लाख से अधिक मामले आ चुके हैं। हालांकि, इनमें से कम-से-कम 5.26 लाख लोग अब तक स्वस्थ भी हो चुके हैं। इस महामारी से अमेरिका के बाद सबसे बुरी तरह प्रभावित इटली है, जहां संक्रमण के कुल 1,65,155 मामलों में से 21,645 लोगों की मौत हो चुकी है।  

 

पढ़ें :- किसान आंदोलनः किसानों की ट्रैक्टर रैली को हर झंडी, पुलिस को अलर्ट रहने के आदेश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...