1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. लद्दाख में पीटने के बाद भी नहीं सुधरा चीन, सैनिकों के लिए बनाया ऐसी ड्रेस

लद्दाख में पीटने के बाद भी नहीं सुधरा चीन, सैनिकों के लिए बनाया ऐसी ड्रेस

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और चीनी सेना के बीच सीमा पर तनाव जारी है। इस बीच एक ऐसी रिपोर्ट आई है, जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। पहले बताया गया था कि चीनी सैनिकों ने लद्दाख में एलएसी पर भारतीय जवानों पर टॉप सीक्रेट माइक्रोवेव हथियारों से हमला किया था। इसके बाद भारतीय सेना द्वारा हिमालयी सीमा वाले क्षेत्र में सभी ऊंची चोटियों पर कब्जा हासिल करने की खबर आई, लेकिन दोनों की सेनाओं के आला अधिकारियों ने इन्हें खारिज कर दिया।

पढ़ें :- IND vs NZ 2nd Test Live Score : टीम इंडिया को लगा तीसरा बड़ा झटका, विराट-पुजारा शून्य पर आउट

और अब हिमालय की सीमा से एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है, जो आपको वाकई हैरान कर देगी। वहीं, इस बीच चीनी सेना के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में दावा किया गया है कि चीन के सैनिक अब ‘आयरन मैन‘ जैसे बनकर लड़ेंगे, क्योंकि उनके लिए हड्डियों से खास सूट तैयार किए गए हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम चीन के तिब्बत वाले क्षेत्र में चीनी सेना तैनात है।

इन सैनिकों को आयरन मैन जैसे हड्डियों से बने खास सूट दिए गए हैं, जो बेहद विषम परिस्थितियों और ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों के लिए काफी मददगार हैं। ग्लोबल टाइम्स में बताया गया है कि ये खास सूट रसद आपूर्ति, गश्त और निगरानी करने के लिए काफी कारगर हैं।

चाइना सेंट्रल टेलीविजन यानी सीसीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वक्त पीएलए के जवान नगरी में तैनात हैं, जो समुद्र स्तर से पांच हजार मीटर ऊपर है। इन जवानों ने हड्डियों से बने इन खास सूट का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जिसकी मदद से सैनिक एक वयस्क के वजन के बराबर सामान उठा सकते हैं। साथ ही, यह सूट उन्हें कमर और पैरों में लगने वाली चोट के खतरे से भी बचाता है।

 

पढ़ें :- IND Vs NZ 2nd Test Live Score : विराट कोहली ने टॉस जीता, टीम में तीन बदलाव के साथ बल्लेबाजी को उतरे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...