चीन का दावा, भारत डोकलाम में पीछे हटा !

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार चीन सरकार ने दावा किया है कि डोकलाम में भारत ने सैनिकों की संख्या घटाई है. 15 पन्नों के एक दस्तावेज के साथ चीनी विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि डोकलाम सीमा पर जहाँ पहले तकरीबन 400 भारतीय सैनिक थे, वहीं अब उनकी तादाद घटकर 40 रह गई है.

भारत ने चीन के इस दावे को ख़ारिज कर दिया है. सरकार ने कहा है चीन के विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी गलत है और दोनों देशों के करीब 350 से 400 सैनिक एक-दूसरे के सामने डटे हैं.

चीनी दस्वावेज़ में कहा गया है, “16 जून 1017 को चीन डोंग लांग (डोकलाम) इलाके में सड़क बना रहा था. 18 जून को 270 से अधिक भारतीय सैनिक हथियारों समेत दो बुल्डोजरों को लेकर सिक्किम सेक्टर से डो का ला (डोका ला) पास से सीमा पार आए. भारतीय सैनिक सड़क बनाने के काम में बाधा डालने के मक़सद से चीनी इलाक़े में 100 मीटर अंदर तक घुस आए. एक समय वहां भारतीय सैनिकों की तादाद 400 तक पहुँच गई थी.”

दस्तावेज़ में दावा किया गया है, “भारतीय सैनिकों ने वहाँ तीन तंबू गाड़ दिए और चीन की सीमा में 180 मीटर अंदर तक बढ़ गए. जुलाई के अंत तक वहाँ अब भी 40 भारतीय सैनिक और एक बुल्डोजर अवैध तरीके से चीनी सीमा में है.”

चीन के दावों के उलट भारत ने कहा है कि भारतीय सेना के करीब 350 जवान बीते छह हफ्तों से डोकलाम में डटे हुए हैं.