चीन ने पाकिस्तान को दिया भरोसा, ‘विदेशी हमला हुआ तो देंगे साथ’

लाहौर| किसी भी विदेशी हमले की स्थिति में चीन ने पाकिस्तान को अपना स्पष्ट समर्थन देने का आश्वासन दिया है और कश्मीर मुद्दे पर इस्लामाबाद के पक्ष का भी समर्थन किया। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के कार्यालय की ओर से इस आशय का बयान जारी किया गया है। बयान में लाहौर में चीन के महावाणिज्यदूत यू बोरेन का हवाला देते हुए कहा गया कि किसी भी विदेशी हमले की स्थिति में हमारा देश पाकिस्तान को पूरा समर्थन देगा।




‘डॉन’ के मुताबिक, चीन ने शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के साथ अपने शीर्ष राजनयिक की मुलाकात के दौरान यह संदेश प्रेषित किया। यू ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया, “कश्मीर मुद्दे पर हम पाकिस्तान के साथ हैं और रहेंगे। निहत्थे कश्मीरियों पर अत्याचार करने का कोई औचित्य नहीं है और कश्मीर मुद्दे का हल कश्मीरियों की आकांक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए।”

चीनी दूत की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है, जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर हैं। शहबाज को 65वें जन्म दिन पर बधाई देने के लिए यू ने उनसे मुलाकात की और कश्मीर की स्थिति तथा चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान-चीन मैत्री फलदायी आर्थिक संबंधों में तब्दील हो गई है और दोनों देशों के बीच संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं।
समाचार पत्र ‘दी न्यूज’ के अनुसार, शाहबाज ने कहा कि सीपीईसी परियोजना समय पूरी होगी और इसके खिलाफ ‘दुश्मन के बुरे इरादों’ को सफल नहीं होने दिया जाएगा।