1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. China-Taiwan Crisis : ड्रैगन ने जापान पर चलाई 5 बैलिस्टिक मिसाइल, रक्षा मंत्री किशी बोले- यह गंभीर मामला

China-Taiwan Crisis : ड्रैगन ने जापान पर चलाई 5 बैलिस्टिक मिसाइल, रक्षा मंत्री किशी बोले- यह गंभीर मामला

China-Taiwan Crisis : अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी (US House Speaker Nancy Pelosi)  की ताइवान की यात्रा से खड़ा हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। नैन्सी  पेलोसी (Nancy Pelosi) की इस यात्रा को लेकर पहले ही चीन ने चेतावनी दी थी। इस बीच चीन ने गुरुवार को ताइवान की सीमा पर मिसाइल से हमले किए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

China-Taiwan Crisis : अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी (US House Speaker Nancy Pelosi)  की ताइवान की यात्रा से खड़ा हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। नैन्सी  पेलोसी (Nancy Pelosi) की इस यात्रा को लेकर पहले ही चीन ने चेतावनी दी थी। इस बीच चीन ने गुरुवार को ताइवान की सीमा पर मिसाइल से हमले किए। ड्रैगन ने एक बाद एक लगातार कई बैलिस्टिक मिसाइल दागी. जानकारी के अनुसार चीन के इस हवाई हमले में कई मिसाइलें जापान के क्षेत्र में भी गिरी हैं।

पढ़ें :- China-Taiwan News: चीन की कार्रवाई पर भड़का जापान, पीएम किशिदा ने कहा, तुरंत बंद करो सैन्य अभ्यास

जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी (Japanese Defense Minister Nobuo Kishi) ने संवादाता सम्मेलन में कहा कि चीन द्वारा दागी गई नौ बैलिस्टिक मिसाइलों में से पांच मिसाइलें जापान के क्षेत्र में गिरीं।जापान ने चीन के इस कदम का विरोध किया है। रक्षा मंत्री किशी ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है । उन्होंने इसे जापान की राष्ट्रीय सुरक्षा और नागरिकों की सुरक्षा को प्रभावित करने वाला करार दिया है।

बता दें कि चीन ताइवान (China-Taiwan) की सीमा के आसपास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास करता है। जापान के सबसे दक्षिणी द्वीप क्षेत्र ओकिनावा का हिस्सा ताइवान के सबसे करीब है। रक्षा मंत्री किशी ने कहा कि यह पहली बार हुआ है जब चीनी बैलिस्टिक मिसाइलें (Chinese ballistic missiles) जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी हैं।

ताइवान की सीमा पर मिसाइलें दागने को ताइवान (Taiwan) के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने इसे क्षेत्रीय शांति को कमजोर बनाने वाला कदम और इसे तर्कहीन कार्रवाई बताया है।

पढ़ें :- ताइवान को बिना लड़े ही जीतना चाहता है चीन, जानिए क्या है 'आर्ट ऑफ वार' की रणनीति
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...