1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत की हवाई सीमा के उल्लंघन की कोशिश कर रहा चीन, IAF को भेजने पड़े हैं लड़ाकू विमान

भारत की हवाई सीमा के उल्लंघन की कोशिश कर रहा चीन, IAF को भेजने पड़े हैं लड़ाकू विमान

भारत और चीन के सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग में झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारतीय सेना के जवान बॉर्डर पर और ज्यादा सख्त हो गए हैं। कहा जा रहा है कि चीन इसी तरह हवाई क्षेत्र में लंबे समय से सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश कर रहा था।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और चीन के सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग में झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारतीय सेना के जवान बॉर्डर पर और ज्यादा सख्त हो गए हैं। कहा जा रहा है कि चीन इसी तरह हवाई क्षेत्र में लंबे समय से सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश कर रहा था।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बीते दो तीन हफ्ते में चीन की तरफ से अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कई बार अपने ड्रोन्स भेजे गए। इसके जरिए चीन लगातार हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की कोशिश करता रहा है।

भारत ने उतारे लड़ाकू विमान
चीन द्वारा लगातार हवाई क्षेत्र के उल्लंघन को देखते हुए भारत ने भी सख्ती शुरू कर दी है। चीन की इन हरकतों को देखते हुए भारत ने कई बार क्षेत्र में तैनात अपने फाइटर जेट्स को उतारना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट की माने तो बीते कुछ हफ्तों में दो-तीन बार ऐसा हुआ, जब वायुसेना को एलएसी के पार आने की कोशिश कर रहे ड्रोन्स को खदेड़ने के लिए लड़ाकू विमान उतारने पड़े। वायुसेना को इन खतरों से निपटने के लिए सुखोई-30 एमकेआई जेट्स का सहारा लेना पड़ा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...