चीन का PAK पर दबाव, बोला- आतंकी हाफिज सईद को देश से बाहर करो 

चीन का PAK पर दबाव, बोला- आतंकी हाफिज सईद को देश से बाहर करो 
चीन का PAK पर दबाव, बोला- आतंकी हाफिज सईद को देश से बाहर करो 

China Wants Relocation Of Hafiz Saeed In West Asian Country From Pakistan

नई दिल्ली। चीन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद को किसी पश्चिमी एशिया देश में स्थानांतरित कर दे। यह सलाह इसलिए दी गई है क्योंकि आतंकी और उसके आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे में चीन ने पाकिस्तान को सलाह दी है कि विश्व में बन रही छवि को ध्यान में रखते हुए जेयूडी चीफ को पाकिस्तान से निकालकर पश्चिमी एशिया के किसी देश में शिफ्ट कर दिया जाए।

चीन ने पाकिस्तान से सिफारिश की है कि वह सईद को दूसरे मुल्क भेजने के विकल्पों पर विचार करे। हाफिज सईद इस वक्त इंटरनैशनल और भारतीय एजेंसियों के निशाने पर है। पिछले महीने बोओ फोरम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात हुई थी। चिनफिंग ने अब्बासी को सुझाव दिया कि पश्चिमी एशिया के किसी देश में हाफिज सईद को भेज दिया जाए, ताकि वह अपनी आगे की जिंदगी आसानी से बिता सके।

चीन ने मीडिया रिपोर्ट्स से किया इनकार

सईद के आतंकवादी समूहों से संबंध होने की खबरों के मद्देनजर बन रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच चीन ने पाकिस्तान को जमात-उद-दावा के सरगना सईद को पश्चिम एशिया के किसी अन्य देश भेजने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के एक करीबी ने कहा कि चीन में पिछले महीने आयोजित हुए ‘ बाओ फोरम ’ के दौरान शी जिनपिंग ने शाहिद खाकान अब्बासी को यह सुझाव दिया। ‘

सईद पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम है

बता दें आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्तता के लिए सईद पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम है। वह 2008 मुंबई हमलों का मुख्य साजिशकर्ता है। इस हमले में 6 अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोगों की जान गई थी। माना जाता है कि ‘जमात-उद-दावा’ मुंबई हमलों की साजिश रचने वाले लश्कर ए-तैयबा का ही मुखौटा संगठन है। अमेरिका ने सईद को नाम वैश्विक आतंकवादियों की सूची में भी शामिल किया है।

नई दिल्ली। चीन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद को किसी पश्चिमी एशिया देश में स्थानांतरित कर दे। यह सलाह इसलिए दी गई है क्योंकि आतंकी और उसके आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे में चीन ने पाकिस्तान को सलाह दी है कि विश्व में बन रही छवि को ध्यान में रखते हुए जेयूडी चीफ को पाकिस्तान से निकालकर पश्चिमी एशिया के…