1. हिन्दी समाचार
  2. पाकिस्तान को अब चीन ने भी दिया झटका, मोदी-जिनपिंग की मुलाकात में कश्मीर पर नहीं होगी बात

पाकिस्तान को अब चीन ने भी दिया झटका, मोदी-जिनपिंग की मुलाकात में कश्मीर पर नहीं होगी बात

Chinas Statement On Pm Modi And Xi Chinpings Meeting Says Kashmir May Not Be Major Topic

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र में चीन ने हाल ही में कश्मीर मुद्दे को उठाया था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बातचीत का यह मुख्य विषय नहीं होगा। यह बात मंगलवार को एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने कही। यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के लिए हाई वोल्टेड कैंपेन कर रहा है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, “मुझे नहीं लगता है कि कश्मीर इस मुलाकात के एजेंडे में शामिल होगा, क्योंकि यह एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन होगा। मोदी और जिनपिंग क्या चाहते हैं, ये बात उन्हीं पर छोड़ देनी चाहिए।”

कश्मीर भारत-पाक का द्विपक्षीय मुद्दा: चीन

कश्मीर मुद्दे के समाधान को लेकर चीनी प्रवक्ता ने कहा कि हम कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दे के रूप में देखते हैं। हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण और शांतिपूर्ण बातचीत से इस मुद्दे को हल कर लिया जाएगा।

क्या होगा बातचीत का मुद्दा

पढ़ें :- होटल में एंट्री लेने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को करना होगा ये जरूरी काम

कहा जा रहा है कि दूसरे अनौपचारिक सम्मेलन में मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग उसी लाइन पर बातचीत करेंगे जिस पर पिछले साल वुहान में बातचीत हुई थी। वुहान में दोनों देशों ने डोकलाम मुद्दे पर बातचीत की थी। बता दें कि यहां साल 2017 में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 73 दिन तक गतिरोध चला था।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...