1. हिन्दी समाचार
  2. चीनी सेना ने फिर टेके घुटने, भारतीय सैनिकों की बड़ी कामयाबी, 6 और चोटियों को किया फतह

चीनी सेना ने फिर टेके घुटने, भारतीय सैनिकों की बड़ी कामयाबी, 6 और चोटियों को किया फतह

Chinese Army Again Succumbed To Knee Jerk Success Indian Troops Won 6 More Peaks

By शिव मौर्या 
Updated Date

लद्दाख। भारत और चीन के बीच सीमा पर विवाद जारी है। चीन की चालबाजी और घुसपैठ को भारतीय जवान लगातार नाकाम कर दे हैं। इसके साथ ही चीनी सैनिकों को भी करारा जवाब दे रहे हैं। वहीं, इस बीच भारतीय सेना ने पिछले तीन हफ्तों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास छह नई चोटियों पर कब्जा कर लिया है।

पढ़ें :- Kylie Jenner ने शेयर की Halloween पार्टी की हॉट तस्वीरें, सोशल मीडिया पर मचा कोहराम

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 29 अगस्त से सितंबर के दूसरे हफ्ते के बीच भारतीय सेना ने मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और फिंगर चार के पास अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना की नजरें इन चोटियों पर थीं, लेकिन भारतीय जवानों ने उससे पहले ही इनपर अपना कब्जा जमा लिया।

इससे अब चीन के मुकाबले भारत को बढ़त हासिल हो गई है। सूत्रों ने कहा कि चीनी सेना की ऊंचाइयों पर कब्जे की कोशिशों को नाकाम करते हुए पैंगोंग के उत्तरी तट से झील के दक्षिणी किनारे तक कम से कम तीन मौकों पर हवा में गोलियां चलाई गईं हैं।

सूत्रों ने साफ किया है कि ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप की चोटियां एलएसी के चीनी ओर हैं, जबकि जिन ऊंचाइयों पर भारत ने कब्जा किया है, वे एलएसी पर भारतीय सीमा में हैं। वहीं, सेना द्वारा चोटियों पर कब्जा किए जाने के बाद चीन ने रेजांग ला और रेचान ला के नजदीक तीन हजार अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया है।

 

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना, पूछा-क्या यह महागठबंधन विकास सुनिश्चित करेगा?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...