1. हिन्दी समाचार
  2. 28 साल में सबसे निचली विकास दर पर पहुंचा चीन, भारत को मिली मजबूती , IMF की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

28 साल में सबसे निचली विकास दर पर पहुंचा चीन, भारत को मिली मजबूती , IMF की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Chinese Economy Slows To Lowest Growth Rate In 28 Years According To Imf

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका के साथ व्यापार मुद्दे पर तनातनी अब चीन के लिए परेशानी का सबब बन गई है। इसी के चलते 28 साल में पहली बार चीन की आर्थिक विकास दर सबसे कम रफ्तार से बढ़ी है। बताया जा रहा हे कि साल 2018 में चीन की अर्थव्यवस्था 6.6 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ी है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

बता दें कि दिसंबर तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर 6.4 प्रतिशत रही, जो कि इससे पहले की तिमाही में 6.5 प्रतिशत थी। हालांकि अमेरिका से तनातनी होने के बाद पहले से ही यह आंकड़े आने का अनुमान था, लेकिन इससे ये साफ हो रहा है कि चीन की आर्थिक ताकत धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगी है। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (NBS) ने कहा कि चीन की आर्थिक वृद्धि दर 2018 में 6.6 फीसदी रही।

वहीं आर्थिक विकास दर के मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर है। आईएमएफ के मुताबिक 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.3 फीसदी रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 2019 में ये 7.5 फीसदी और 2020 में 7.7 फीसदी हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने सोमवार को यह अनुमान लगाते हुए कहा कि इन दो साल के दौरान चीन की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर एक प्रतिशत अंक अधिक रहेगी। इसके अलावा वर्ल्ड बैंक ने अनुमान लगाया है कि भारत 2018-19 में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...