1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. चाईनीज फेंगशुई टिप्स : मुरझाए हुए या सूख गए पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए, जानिए फेंगशुई टिप्स से सुख-समृद्धि के राज

चाईनीज फेंगशुई टिप्स : मुरझाए हुए या सूख गए पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए, जानिए फेंगशुई टिप्स से सुख-समृद्धि के राज

जीवन को पूरी ऊर्जा के साथ जीने में व्यक्ति को आनन्द का सर्वोच्च स्तर प्राप्त होता है। पूरे विश्व में जीवन को आनन्द पूर्वक जीने के लिए प्राचीन काल से ही खोज होती रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

फेंगशुई टिप्स: जीवन को पूरी ऊर्जा के साथ जीने में व्यक्ति को आनन्द का सर्वोच्च स्तर प्राप्त होता है। पूरे विश्व में जीवन को आनन्द पूर्वक जीने के लिए प्राचीन काल से ही खोज होती रही है। चीन में फेंगशुई से जुड़ी ये चीजें गुडलक या फिर कहें सौभाग्य को बढ़ाने के लिए होती हैं। बात करें फेंगशुई की तो इसमें फेंग का अर्थ होता है वायु और शुई जल को कहते हैं। फेंगशुुई के अनुसार, जब हवा से विंड चाइम्स बजती है, तो इसकी आवाज़ से घर में सुख-समृद्धि आती है और अनेक वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। इसी तरह फेंगशुई के अनुसार, कछुए को घर में रखना क़ामयाबी और सेहत के लिए लाभदायक है। आईये जानतें है कि फेंगशुई टिप्स हमारे जीवन कैसे बदलाव लाते हैं।

पढ़ें :- 1 दिसंबर राशिफल 2021 : इनका चमकेगा भाग्य, जानिए कैसा रहेगा आपका बुधवार

1.घर को नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त रखने के लिए पूर्व दिशा में मिट्टी के एक छोटे-से पात्र में नमक भरकर रखें और हर चौबीस घंटे के बाद नमक बदल दें।

2.फेंगशुई के अनुसार ऑफिस में हमेशा आपकी कुर्सी का पीछे का हिस्सा ऊँचा और बैठने के स्थान के पीछे की दीवार ठोस होनी चाहिए। इस उपाय को करने पर कार्यस्थल पर सीनियर्स और जूनियर्स का भरपूर सहयोग प्राप्त होता है।

3.फेंगशुई नियमों के अनुसार यदि आपकी रसोई और शौचालय आमने-सामने हो या फिर मेन डोर के सामने रसोईघर हो तो आप इस दोष से छुटकारा पाने के लिए अपने द्वारों पर क्रिस्टल बॉल लटका सकते हैं।

3.भगवान की प्रतिमा के सामने या मुख्य द्वार के सामने यदि कोई खम्भा हो तो उसको तुड़वाने की बजाय उस पर दर्पण लगा दीजिए।

पढ़ें :- Vivah Muhurat December 2021: दिसंबर माह में इस दिन है विवाह संस्कार के शुभ मुहूर्त है, ईश्वर का आर्शिवाद प्राप्त करने के लिए जानें मुहूर्त

4.बाथरूम के दरवाज़े के ठीक सामने आईना न लगाएं, क्योंकि स्नान करने जाते समय हमारे साथ-साथ कुछ निगेटिव एनर्जी भी बाथरूम में प्रवेश कर जाती है।

5.लवबर्ड, मैंडरेन डक जैसी पक्षी प्रेम का प्रतीक माने गए हैं। इन पक्षियों की मूर्तियों का जोड़ा घर में रखना शुभ माना जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...