1. हिन्दी समाचार
  2. चीनी-भारत विवाद: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-सीमा पर शांति व्यवस्था के लिए बातचीत जरूरी

चीनी-भारत विवाद: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-सीमा पर शांति व्यवस्था के लिए बातचीत जरूरी

Chinese India Dispute Defense Minister Rajnath Singh Said Negotiation Is Necessary For Peace On The Border

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। पिछले करीब चार महीने से चल रहा विवाद और गहराता जा रहा है। इस बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को मास्को में अपने चीनी समकक्ष जनरल वी फेंगे से मुलाकात की।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

इस बैठक के बाद रक्षामंत्री कार्यालय ने बताया कि रक्षामंत्री ने संदेश दिया है कि एलएसी पर शांति की पूर्ण बहाली सुनिश्चिम करने के लिए भारत और चीन को कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से अपनी चर्चा जारी रखनी चाहिए।

रक्षा मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि भारतीय सैनिकों ने हमेशा सीमा प्रबंधन के प्रति बहुत ही जिम्मेदार रुख अपनाया है, लेकिन भारत की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के हमारे संकल्प के बारे में भी कोई संदेह नहीं होना चाहिए। रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि चीनी सैनिकों की कार्रवाई, बड़ी संख्या में सैनिकों को एकत्र करना, उनके आक्रामक व्यवहार और एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने का प्रयास द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो राजनाथ सिंह और चीनी रक्षामंत्री के बीच करीब ढाई घंटे बातचीत चली। इस बातचीत में सीमा विवाद को खत्म करना और शांति बहाल करने को लेकर बातचीत हुई। पूरी बातचीत का केंद्र बिंदु पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए बीच का रास्ता निकालने पर ही टिका रहा।

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...