भारत की ‘अग्नि’ मिसाइल से तिलमिलाया चीन, कहा- हम करेंगे पाकिस्तान की मदद

बीजिंग| भारत द्वारा लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को विकसित करने और उनका परीक्षण करने से चीन भड़का हुआ है। अपनी तिलमिलाहट उतारने और भारत को धमकाने के लिए चीन ऐसी ही मिसाइल विकसित करने में पाकिस्तान की मदद कर सकता है।




चीन ने संकेत दिया है कि अगर भारत अपने सामरिक बेड़े में लंबी दूरी के मिसाइलों की संख्या बढ़ाता है, तो चीन ऐसे मिसाइल्स विकसित करने में अपने ‘पुराने और भरोसेमंद दोस्त’ पाकिस्तान की मदद करेगा। यह दावा चीन की मीडिया में किया गया है। चीनी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने अपने संपादकीय में लिखा, “भारत ने परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों की अपनी होड़ में संयुक्त राष्ट्र की सीमाओं का उल्लंघन किया है।”




चीन का आरोप है कि ‘भारत तय सीमाओं को लांघ रहा है। भारत अब तक अपनी परमाणु क्षमता से संतुष्ट नहीं है और वह ऐसे अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के निर्माण के प्रयास में है जो दुनिया में कहीं भी निशाना लगा सकें और ऐसा कर वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों की बराबरी में आ सके।” चीनी अखबार के संपादकीय के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत ‘प्रमुख’ दावेदार है क्योंकि वह एकमात्र ऐसा उम्मीदवार है जिसके पास परमाणु एवं आर्थिक दोनों क्षमता है।