अगले हफ्ते होगा चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का भारत दौरा, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Jinping, modi
अगले हफ्ते होगा चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का भारत दौरा, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले हफ्ते भारत का दौरा करने आ रहे हैं। वो चेन्नई के करीब महाबलिपुरम आएंगे और वहीं पर उनकी पीएम मोदी से मुलाकात होगी। सूत्रो की माने तो इस मुलाकात में दोनो के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एनएसी) को स्थिर रखने, सीमा विवाद समाधान व भारत और चीन के बीच व्यापार के बारे में चर्चा होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Chinese President Jinping To Visit India Next Week Will Meet Pm Modi :

आपको बता दें कि तमिलनाडु के महाबलिपुर में दोनों नेता अनौपचारिक शिखर सम्मेल के दौरान मुलाकात करेंगे। आखिरी बार दोनो की 2018 में वुहान में मुलाकात हुई थी। सरकार द्वारा महाबलिपुर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है, चीनी राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। बताया जा रहा है कि महाबलीपुरम में तटों पर पानी से जुड़ी खेल गतिविधियों पर रोंक लगा दी गयी है साथ ही कोवलम से महाबलीपुरम तक 20 किलोमीटर के दायरे में पुलिस लगातार नजर रख रही है।

बताया जा रहा है कि मुलाकात के दौरान पीएम मोदी इस दौरान जिनपिंग को आश्वासन देंगे कि आर्टिकल 370 खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र प्रशासित प्रदेश में तब्दील करने से वास्तविक नियंत्रण रेखा में कोई प्रभाव नही पड़ेगा। वहीं बैठक सीमा विवाद समाधान पर भी बात हो सकती है, वहीं व्यापार के आयात निर्यात पर बात होना पूरा सम्भव है। आपको बता दें ​के हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में चीन की तरफ से कश्मीर का मुददा उठाया गया था।

दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले हफ्ते भारत का दौरा करने आ रहे हैं। वो चेन्नई के करीब महाबलिपुरम आएंगे और वहीं पर उनकी पीएम मोदी से मुलाकात होगी। सूत्रो की माने तो इस मुलाकात में दोनो के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एनएसी) को स्थिर रखने, सीमा विवाद समाधान व भारत और चीन के बीच व्यापार के बारे में चर्चा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आपको बता दें कि तमिलनाडु के महाबलिपुर में दोनों नेता अनौपचारिक शिखर सम्मेल के दौरान मुलाकात करेंगे। आखिरी बार दोनो की 2018 में वुहान में मुलाकात हुई थी। सरकार द्वारा महाबलिपुर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है, चीनी राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। बताया जा रहा है कि महाबलीपुरम में तटों पर पानी से जुड़ी खेल गतिविधियों पर रोंक लगा दी गयी है साथ ही कोवलम से महाबलीपुरम तक 20 किलोमीटर के दायरे में पुलिस लगातार नजर रख रही है। बताया जा रहा है कि मुलाकात के दौरान पीएम मोदी इस दौरान जिनपिंग को आश्वासन देंगे कि आर्टिकल 370 खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र प्रशासित प्रदेश में तब्दील करने से वास्तविक नियंत्रण रेखा में कोई प्रभाव नही पड़ेगा। वहीं बैठक सीमा विवाद समाधान पर भी बात हो सकती है, वहीं व्यापार के आयात निर्यात पर बात होना पूरा सम्भव है। आपको बता दें ​के हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में चीन की तरफ से कश्मीर का मुददा उठाया गया था।